Tuesday, July 28, 2015

13 साल बाद गोधरा कांड का फरार आरोपी हुसैन मध्य प्रदेश के झाबुआ में गिरफ्तार

2015/07/24

13 साल बाद गोधरा कांड का फरार आरोपी हुसैन मध्य प्रदेश के झाबुआ में गिरफ्तार

 
गुजरात. वर्ष 2002 में गुजरात के गोधरा से गुजर रही साबरमती एक्स्प्रेस में आग लगाकर अयोध्या से लौट रहे करीब 60 भक्तों की नृशंस हत्या करने के आरोपियों में से एक हुसैन सुलेमान को 13 साल की लंबी मशक्कत के बाद मध्य प्रदेश के झाबुआ में गिरफ्तार कर लिया गया. गोधरा की स्थानीय अपराध शाखा की टीम ने गिरफ्तारी को बुधवार 22 जुलाई को अंजाम दिया.
गोधरा के क्राइम ब्रांच में इंस्पेक्टर डीजे चावडा ने बताया कि 35 वर्षीय हुसैन की गिरफ्तारी खुफिया जानकारी के आधार पर की गई है. वह वर्ष 2002 के हत्याकांड के बाद से ही फरार था, लेकिन हाल ही में गोधरा पुलिस को पता चला कि हुसैन झाबुआ में एक रिक्शा चालक का काम कर रहा है और वहीं बस चुका है.
गिरफ्तारी के पश्चात क्राइम ब्रांच ने आगे की पूछताछ के लिए हुसैन को विशेष जांच दल (एसआईटी) के सुपुर्द कर दिया है. गोधरा कांड मामले में हुसैन की गिरफ्तारी एक हफ्ते के दौरान दूसरी गिरफ्तारी है. इसके पहले भी 16 जुलाई को गोधरा क्राइम ब्रांच ने कादिर अब्दुल गनी नामक आरोपी को गिरफ्तार किया था.
27 फरवरी, 2002 में गोधरा रेलवे स्टेशन पर सोची समझी साजिश के अंतर्गत सावरमती एक्सप्रेस के एस-6 नामक डिब्बे को आग के हवाले कर दिया गया था. जिसमें 59 यात्रियों की दर्दनाक मौत हो गयी थी, समस्त यात्री अयोध्या से लौट रहे थे. घटना के बाद राज्य व्यापी हिंसा भड़क उठी थी. फरवरी 2011 में विशेष अदालत ने 31 लोगों को ट्रेन जलाने का दोषी पाया था, जिसमें से 20 लोगों को उम्र कैद और 11 लोगों को मृत्युदंड दिया गया था.

No comments: