Thursday, April 29, 2010

झारखंड का नया झमेला, अगला CM कौन?

झारखंड का नया झमेला, अगला CM कौन?
29 Apr 2010, 1333 hrs IST,नवभारतटाइम्स.कॉम
प्रिन्ट ईमेल Discuss शेयर सेव कमेन्ट टेक्स्ट:

रांची ।। झारखंड का सियासी ड्रामा लगातार उलझता ही जा रहा है। कट मोशन पर संसद में यूपीए सरकार के पक्ष मे
ं शिबू सोरेन द्वारा वोट डालने से नाराज बीजेपी ने बुधवार को आनन-फानन में सोरेन सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा कर डाली थी। लेकिन, अभी 24 घंटे भी नहीं बीते कि बीजेपी अपने फैसले पर पुनर्विचार करते नजर आ रही है।

गुरुवार को बीजेपी ने सोरेन सरकार से समर्थन वापस लेने के फैसले को फिलहाल टाल दिया है। अब बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व झारखंड के विधायकों से बात करने के बाद ही अंतिम फैसला लेगा। इस बीच शिबू सोरेन के बेटे ने बीजेपी से माफी मांग ली है और कहा है कि हम अब भी एनडीए के साथ हैं। दूसरी ओर, यह भी खबर आ रही है कि झारखंड का अगला सीएम बीजेपी का भी हो सकता है।

बीजेपी ने झारखंड में शिबू सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापसी का फैसला गुरुवार को टाल दिया। बीजेपी नेता निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार को सुबह 11 बजे राज्यपाल एम. ओ. एच. फारुख से मिलने नहीं पहुंचे। इससे पहले पार्टी ने कटौती प्रस्ताव पर केंद्र सरकार का समर्थन करने वाले सोरेन की सरकार से अलग होने का फैसला किया था।

हेमंत सोरेन ने अपने पिता शिबू सोरेन के कट मोशन के पक्ष में संसद में यूपीए सरकार के पक्ष में वोट देने के बारे में बीजेपी के सीनियर नेताओं को सफाई दी। उन्होंने अपने पिता की तरफ से मांफी भी मांग ली। बीजेपी नेतृत्व हेमंत सोरेन की सफाई से संतुष्ट है। इसके बाद बीजेपी ने अपने पिछले फैसले को फिलहाल टाल दिया है।

सूत्रों के मुताबिक अब इस बात की चर्चा चल रही है कि अगली सरकार का स्वरूप क्या होगा। ऐसी संभावना भी व्यक्त की जा रही है कि सीएम बीजेपी का हो सकता है और हेमंत सोरेन को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। बीजेपी की ओर से कई लोग सीएम की दौड़ में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा सीएम की दौड़ में सबसे आगे हैं।

http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/5872102.cms

No comments: