Thursday, April 14, 2016

पुलिस जवानों के साथ छात्रों ने भी किया रक्तदान

पुलिस जवानों के साथ छात्रों ने भी किया रक्तदान

दंतेवाड़ा। जिला हास्टिपटल में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 100 से अधिक लोगों ने रक्तदान किया। इसमें पुलिस जवानों के साथ लाइवलीहुड की छात्राएं व महिलाएं भी पहुंची थीं। इस मौके पर पहुंचे अधिकारी और रक्तदाताओं ने कहा कि हमारे खून से किसी को जीवन दान मिलता है तो यह हमारे लिए सुकून की बात है। रक्तदान से शरीर कमजोर नहीं होता बल्कि शरीर में स्फूर्ति और ताजगी महसूस होती है। शरीर में तत्काल नया खून बनना शुरु हो जाता है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति 90 दिन में एक बार रक्तदान कर सकता है।
जिला हॉस्पिटल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सहायक कलेक्टर सहित सीआरपीएफ के जवान, मीडियाकर्मी और कॉलेज विद्यार्थियों के साथ आम लोगों ने रक्तदान किया। इससे पहले प्रशिक्षु स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा शहर में एक जागरूकता रैली निकालकर रक्तदान और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई। शिविर में 100 से अधिक यूनिट रक्तदान हुआ है।
रक्तदान करने के लिए सीआरपीएफ 111 और 9वीं बटालियन के जवानों के साथ लाइवलीहुड कॉलेज से बड़ी संख्या में स्टूडेंट पहुंचे थे। इनमें तीन युवतियों को रक्तदान के लिए उपयुक्त पाया गया। इसके अलावा नगर की एक महिला ने रक्तदान किया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीष सुराना और पत्रकारों ने भी ब्लड बैंक में रक्तदान किया। इस मौके पर रक्तदाताओं का स्वागत और प्रोत्साहन करते जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है। लोग भ्रांतियों के चलते डरते हैं।
रक्तदान करने पर शरीर में नए रक्त का संचार तत्काल शुरु हो जाता है। रक्तदाताओं के लिए निजी क्षेत्र के संस्थाओं ने फल, बिस्कुट, शीतल पेय, कॉफी आदि की व्यवस्था की थी। वहीं हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर सभी रक्तदाताओं को प्रमाणपत्र दिया गया। शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष कमला नाग, जपं पदाधिकारी सुनीता भास्कर, पूर्व विधायक भीमा मंडावी, कलेक्टर केसी देवसेनापति, सहायक कलेक्टर कुलदीप शर्मा, एसडीएम हरेश मंडावी, सिविल सर्जन एसपी शांडिल्य, कंसल्टेंट आशीष बोस, डॉ संजय बघेल, डॉ जीजे राव, सीआरपीएफ के अधिकारी मनोज कुमार, लाइवलीहुड कॉलेज के डी शरद व अन्य मौजूद थे।

No comments: