Saturday, July 30, 2016

गुरूग्राम जाम में स्वयंसेवकों के कार्य की संकलित जानकारी

गुरूग्राम में सेवा कार्य
लगभग 200 कार्यकर्ता अलग अलग स्थानों पर टोली बनाकर कार्य में लगे
लगभग 6000 बिस्कुट के पैकेट व नमकीन के पैकेट वितरित
2000 बोतलें व मयूर जग के माध्यम से पानी की आपूर्ति, आवश्यक दवाइयाँ भी उपलब्ध करवाईं
कार्यकर्ता सुबह 8 बजे से सायं बजे तक बिना रुके, बिना थके, घुटनों से ऊपर तक पानी में सेवारत रहे

एक स्वयंसेवक का अनुभव …
अपने लगभग 200 कार्यकर्ता पूरे दिन सुबह 8बजे से बादशाहपुरहौंडा चौक, सोहना रोड पर ट्रैफिक की समस्या को हल करने में लगे हुए थे. मैं भी उनमें से एक था. स्वयंसेवकों ने लोगों के बीच पानी की बोतलबिस्कुट के पैकेटदवाइयांछोटे बच्चों के लिये दूध भी बांटा. काफी देर की कड़ी मेहनत के बाद हालात सामान्य हुए. ऐसी मुश्किल परिस्थिति में प्रमुख कार्यकर्ताओं का मार्ग दर्शन मिला, जिसकी वजह से हम इतने बुरे ट्रैफिक को कंट्रोल कर पाए.
आम आदमी के बीच संघ की क्या छवि हैइसका भी हमें आज पता चला. लोगों ने संघ के कार्यकर्ताओं को देखकर खुशी महसूस की । वहां पर लोगों ने कार्यकर्ताओं को देखकर भारत माता की जय के नारे भी लगाए.
सेना के जवानों की बस में से सभी सैनिकों ने अपना आशीर्वाद दिया. वो पल काफी भावनात्मक और उत्साह भरने वाला था. प्रशासन ने भी स्वयंसेवकों की मेहनत देखीऔर वो भी सभी स्वयंसेवकों को देख अपने अपने काम में लग गये.
हौंडा चौक पे पानी और खाने की चीज़ों की काफी दिक्कत हो रही थीदुकानदारों ने लूट मचा रखी थी,तभी स्वयंसेवको ने हर ज़रूरत की चीज़ लोगों को उपलब्ध कराईउसके लिये भी लोगो ने तहे दिल से हमारा धन्यवाद किया. कुल मिला कर संगठन में कितनी शक्ति है, इसका एक छोटा सा उदहारण मिला. ईश्वर ऐसी शक्ति हमें देता रहेऔर हम समाज के भले के लिये काम करते रहें.
सोमिल कुमार

No comments: