Friday, July 29, 2016

लालच देकर करवाया जा रहा मतांतरण

खटीमा, उत्तराखंड (विसंकें). उत्तराखण्ड के खटीमा के वनगवां गांव में मतांतरण को लेकर हंगामा हो गया. कई ग्राम वासियों ने व्यक्ति पर लोगों को जबरन मतातंरण के लिए उकसाने और बाध्य करने का भी आरोप लगाया है, जिसे ग्रामीणों ने बंधक बना लिया और बाद में लोगों ने उसे पुलिस को सौंप कर खटीमा कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज की.
वनगवां गांव में सिख समुदाय के लोगों को एक व्यक्ति द्वारा मतांतरण के लिए उकसाने की सूचना मिली. गांव के ही एक घर में जगदीश नाम के एक युवक को लोगों ने पकड़ लिया. गुरुद्वारा परिसर में ही लोगों को मतांतरण के लिए उकसाने का आरोप उस व्यक्ति पर लगाया, लेकिन वह खुद को निर्दोष बताता रहा. गुरुद्वारा परिसर में सभा कर सिख समुदाय के लोगों ने रघुलिया, लैलापुरी, पचपेड़ा, बिहारीपुर, हल्दी सहित अन्य ग्रामीणों से लालच में आकर धर्म परिवर्तन न करने की अपील की. उन्होंने आरोप लगाया कि खटीमा के गरीब लोगों को लालच देकर कुछ लोग धर्म परिवर्तन करवाकर जबरन ईसाई बना रहे हैं. स्थानीय ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि क्षेत्र में मतांतरण कराने वाले विभिन्न संगठनों के लोग गांव-गांव घूमकर गरीब लोगों को लालच देकर हिन्दू धर्म से मतांतरित कर ईसाई बना रहे हैं. मतांतरण के लिए उन लोगों को कुछ संगठनों से मोटा कमीशन मिल रहा है. इस प्रक्रिया में कुछ क्षेत्रीय लोग भी शामिल हैं.
कोतवाली में हिन्दूवादी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया. हिन्दू जागरण मंच के सदस्य ठाकुर जितेंद्र सिंह ने लोगों को लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग की.

No comments: