Sunday, October 14, 2012


सरहद पर मिटेंगी बॉर्डर आउट पोस्ट की दूरियां

Source: VSK- JODHPUR      Date: 10/10/2012 4:13:01 PM
जोधपुर, १० अक्तूबर २०१२ : देश से लगती अंतरराष्ट्रीय सरहद पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा प्रभावी चौकसी के लिए चौकियों की दूरी कम की जाएगी। इसके लिए गृह मंत्रालय ने देश भर में 509 सीमा चौकी (बॉर्डर आउट पोस्ट) खोलने की मंजूरी दे दी है।
इन 509 सीमा चौकियों में से पाकिस्तान से लगती सीमा पर 126 तथा बांग्लादेश सीमा पर सर्वाधिक 383 बीओपी खोली जाएंगी। राजस्थान से सटी सीमा पर 23 सीमा चौकियां खुलेंगी। रात में घुसपैठ रोकने के लिए सीमा चौकियों में आधुनिक उपकरण दिए जाएंगे।
अभी 5 से 10 किमी की दूरी
बीएसएफ की अधिकांश चौकियां वर्तमान में 5 से 10 किमी तक के फासलों पर स्थित हैं। इनमें बांग्लादेश बॉर्डर पर तो हालात और भी खराब हैं। वहां चौकी की दूरी पंद्रह किमी तक होने के कारण घुसपैठ की सर्वाधिक घटनाएं होती हैं जबकि प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए दो चौकियों के बीच साढ़े तीन किमी की दूरी होनी चाहिए। राजस्थान से सटी सीमा पर बनी चौकियों के बीच की दूरी लगभग पांच किमी है, लेकिन शाहगढ़ बल्ज क्षेत्र में चौकी के बीच दूरी ज्यादा है। वहां तेज हवा से धोरे बदलने के कारण भी गश्त में परेशानी होती है।
चौकी में लगेंगे राडार
दुश्मन पर नजर रखने के लिए बॉर्डर मैनेजमेंट कार्यक्रम के तहत चौकियों को अपग्रेड किया जाएगा। चौकियों में उच्च तकनीक के सर्विलांस डिवाइस लगेंगे। इनमें बैटल फील्ड सर्विलांस राडार, हैंड हेल्ड थर्मल इमेजर, लॉन्ग रेंज रैकी एंड ऑब्जर्वेशन सिस्टम तथा नाइट विजन डिवाइस लगाए जाएंगे।
900 करोड़ से बॉर्डर डेवलेपमेंट
बॉर्डर एरिया डेवलेपमेंट प्रोग्राम (बीएडीपी) के तहत इस वित्तीय वर्ष में गृह मंत्रालय 900 करोड़़ रुपए खर्च करेगा जबकि गत वित्तीय वर्ष में 810 करोड रुपए ही दिए गए थे। इसका मकसद बॉर्डर क्षेत्र को इकोनॉमिक तौर पर विकसित किया जा सके।

No comments: