Saturday, March 09, 2013

राजस्थान कर रहा पाकिस्तानी पीएम का बायकॉट, पर अशरफ को दावत देने पहंचे सलमान


राजस्थान कर रहा पाकिस्तानी पीएम का बायकॉट, पर अशरफ को दावत देने पहंचे सलमान

Source: VSK-ENG      Date: 3/9/2013 1:36:25 PM
नई दिल्ली : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ शनिवार को अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर जियारत करने आ रहे हैं। लेकिन उनकी यात्रा शुरू होने से पहले ही विवादों में घिर गई है। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती दरगाह के दीवान जैनुल आबेदीन ने अशरफ की यात्रा का बहिष्कार करने का फैसला किया है।
इस साल 8 जनवरी को पड़ोसी देश की सेना भारत के दो वीर सपूतों के सिर काट ले गई थी। इन शहीदों में से एक हेमराज का परिवार पाकिस्तानी पीएम की यात्रा का विरोध कर रहा है। अजमेर में कई व्यापारी संगठन भी अशरफ की यात्रा का विरोध कर रहे हैं। अजमेर के व्यापारियों का कहना है कि वे अशरफ की यात्रा के विरोध में अपनी दुकानें बंद रखेंगे और अशरफ के जाने के बाद दरगाह की धुलाई करेंगे। अजमेर के वकील भी इस यात्रा का विरोध कर रहे हैं। लेकिन विरोध की इन तीखी आवाजों के बावजूद भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद अशरफ के लिए जयपुर में लंच का आयोजन कर रहे हैं।
जयपुर रवाना होने से पहले विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा, 'अतिथि सत्कार में शिष्टाचार के तहत क्या करना होता है, सबको पता है।' ऐसे में सवाल उठता है कि भारत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की मेजबानी क्यों कर रहा है? 
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार रजा परवेज अशरफ दोपहर 2.45 बजे इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) के विशेष विमान से जयपुर से अजमेर के लिए प्रस्थान करेंगे। 3 बजकर 35 मिनट पर वे घूघरा हेलीपेड पहुंचेंगे। 4.05 बजे पीएम का काफिला घूघरा से दरगाह पहुंचेगा। वे वहां मजार पर चादर चढ़ाएंगे और परिवार के साथ इबादत करेंगे। दरगाह कमेटी तथा अंजुमन कमेटी द्वारा पाक प्रधान मंत्री का इस्तकबाल करेंगी। 4 बजकर 40 मिनट पर वापस दरगाह से घूघरा हेलीपेड के लिए प्रस्थान करेंगे। 5 बजे घूघरा हेलीपेड पहुंचकर 5 बजकर 10 मिनट पर वहां से इंडियन एयर फोर्स के विशेष विमान से जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। अशरफ दरगाह में वे 35 मिनट ठहरेंगे।

No comments: