Saturday, March 09, 2013

अमेरिकियों को भारत पसंद, पाकिस्तान नापसंद


अमेरिकियों को भारत पसंद, पाकिस्तान नापसंद

Source: VSK-ENG      Date: 3/9/2013 10:52:30 AM
वाशिंगटन : आतंकवाद का पर्याय बन चुके पाकिस्तान को ज्यादातर अमेरिकी नागरिक नापसंद करते हैं। एक ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक अमेरिकियों के लिए भारत विश्व में छठा सबसे पसंदीदा देश है। जबकि हर दस में आठ अमेरिकी पाकिस्तान को नापसंद करते हैं। यानी ईरान और कोरिया के बाद पाकिस्तान तीसरा देश है जिसे वे सबसे ज्यादा नापसंद करते हैं।
गैलअप सर्वेक्षण के मुताबिक हर दस में सात [68 प्रतिशत] लोगों ने भारत के पक्ष में मतदान किया। यानी अमेरिकी लोगों की नजर में भारत छठा सबसे पसंदीदा देश है। 91 प्रतिशत मतों के साथ कनाडा शीर्ष पर रहा। दूसरे स्थान पर ब्रिटेन [88 प्रतिशत], तीसरे पर जर्मनी [85 प्रतिशत], चौथे पर जापान [81 प्रतिशत] और पांचवें पर फ्रंास [73 प्रतिशत] रहा।
दिलचस्प बात यह रही कि अमेरिका का खास सहयोगी इजरायल 66 प्रतिशत वोटों के साथ सातवें स्थान पर रहा। हालांकि मैक्सिको के समर्थन में सिर्फ 47 प्रतिशत वोट पड़े। रूस के पक्ष और विरोध में वोट समान रूप से पड़े। हालांकि 52 प्रतिशत अमेरिकियों ने चीन को नापसंद किया।
प्रत्येक दस में से नौ अमेरिकियों की राय ईरान के प्रतिकूल थी। इस कारण सर्वेक्षण में शामिल 22 देशों में सबसे खराब रेटिंग ईरान को मिली। सात अन्य देशों लीबिया [72 प्रतिशत], इराक [76 प्रतिशत], अफगानिस्तान [80 प्रतिशत], फलस्तीन [77 प्रतिशत], सीरिया [75 प्रतिशत], पाकिस्तान [81 प्रतिशत] और उत्तर कोरिया [84 प्रतिशत] को भी सबसे ज्यादा नापसंद किया गया। गैलअप ने कहा कि नकारात्मक रेटिंग पाने वाले आठ देश वर्तमान या पिछले एक दशक से अधिक समय तक युद्ध में शामिल रहे।

No comments: