Wednesday, June 01, 2016

समर्पण में शर्त नहीं होती – गोविंद जी

आगरा (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आगरा महानगर प्रचारक गोविंद जी ने कहा कि जीवन में अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक है कि आप जो भी कार्य करें, उसमें समर्पण की भावना अवश्य हो और हमेशा स्मरण रखें कि समर्पण में शर्त नहीं होती. उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के चार सूक्त हैं, पहला – किसी कार्य को करने की दृढ़ इच्छा शक्ति, दूसरा – अनुशासन, तीसरा – समर्पण और चौथा दिशा.
DSC_0236
मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, ब्रजप्रांत प्रचार विभाग के तत्वाधान में साकेत कॉलोनी, शाहगंज स्थित विश्व संवाद केंद्र पर देवर्षि नारद जयंती जनसंचारक एवं पत्रकारिता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ समारोह के अध्यक्ष महानगर प्रचारक गोविंद जी, मुख्य वक्ता केंद्रीय हिन्दी संस्थान के कुलसचिव डॉ. चंद्रकांत त्रिपाठी जी, वीरेंद्र वार्ष्णेय ने आदि पत्रकार देवर्षि नारद जी व प.पू. डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार जी, प.पू माधव सदाशिव गोळवलकर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया. समारोह में दैनिक स्वदेश के आगरा संस्करण के समाचार संपादक व ब्रजप्रांत जागरण पत्रिका प्रमुख मधुकर चतुर्वेदी ने कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी व देवर्षि नारद के चरित्र पर प्रकाश डाला.
समारोह के मुख्य वक्ता केंद्रीय हिन्दी संस्थान के कुलसचिव डॉ. चंद्रकांत त्रिपाठी ने कहा कि लोक प्रसिद्ध परमभागवत देवर्षि नारद का महान चरित्र जगत के लिए परम आदर्श है. पुराण, उपपुराण, इतिहासादि धार्मिक ग्रंथ देवर्षि नारद के उपदेशों, सिद्धांतों और चरित्रों से ओतप्रोत हैं. DSC_0263आधुनिक लौकिक साहित्य को देखने से यही प्रतीत होता है कि देवर्षि नारद की महिमा से हमारा कोई भी धर्मग्रंथ वंचित नहीं है. डॉ. चंद्रकांत ने कहा कि इतना ही नहीं आज हम जिस सोशल मीडिया की बात करते हुए ऑनलाइन होने के लिए आतुर हैं, देवर्षि नारद से बड़ा उदाहरण कोई नहीं हो सकता, वह स्मरण करते ही सबके सामने उपस्थित हो जाते थे. संघ के स्वयंसेवक जिस प्रकार से पत्रकारों का सम्मान करते है, उस प्रकार से पत्रकारों का उत्साह वर्धन कोई नहीं करता.
समारोह में देवर्षि नारद जनसंचार एवं पत्रकारिता-2016 पुरस्कार प्राप्त करने वालों में डीडी न्यूज आगरा के वरिष्ठ पत्रकार सज्जन सागर, पुष्प सवेरा के समाचार संपादक वरिष्ठ पत्रकार मनोज जैन, ताज न्यूज के आगरा सिटी सहसंपादक गिरजाशंकर शर्मा, हिन्दुस्तान टाइम्स के छायाकार राजू तौमर, अमर उजाला के रामेश्वर दास व ताज न्यूज के कैमरामैन बंटी यादव उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन व आभार ब्रज संवाद केंद्र प्रमुख आदेश तिवारी ने व्यक्त किया. समारोह में धर्मजागरण महानगर प्रमुख रामगोपाल काका जी, महानगर कार्यवाह दुष्यंत जी सहित अन्य उपस्थित रहे.

No comments: