Monday, January 21, 2013

स्वामी विवेकानन्द जयन्ती के उपलक्ष्य में हिन्दू हेल्प लाईन का रक्तदान शिविर


स्वामी विवेकानन्द जयन्ती के उपलक्ष्य में हिन्दू हेल्प लाईन का रक्तदान शिविर

Source: VHP      Date: 1/21/2013 2:32:35 PM
$img_titleनई दिल्ली : हिन्दू हेल्प लाईन एवं प्रगति पथ के अन्तर्गत स्वामी विवेकानन्द की 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में  एक अभिनव योजना ‘दधीचि रक्तदान कार्यक्रम’ पूर्व सांस्कृतिक केन्द्र, (PSK)  लक्ष्मीनगर, दिल्ली में कैंसर सर्जन डॉ. एस.सी.एल. गुप्ता (बत्रा अस्पताल) के कर कमलों से दीप प्रज्वलित कर रक्तदान कार्यक्रम का प्रारम्भ किया गया। डॉ. गुप्ता ने कहा कि जो-जो चिकित्सा उपचार के लिए अपने घर के निकट नगरों से दूर इलाज करवाते हैं उन्हें भारी संकट का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें रक्त की आवश्यकता पूर्ति के लिए उतनी संख्या में निकट संबंधी व्यक्ति प्राप्त नहीं होते। हिन्दू हेल्प लाईन एवं प्रगति पथ की दधीचि रक्तदान का उद्देश्य है इस आवश्यकता की पूर्ति का प्रयास कर रहा है।
कार्यक्रम में अ. भा. चिकित्सा संस्थान (IMA) के संयुक्त सचिव डॉ. रवि मलिक, इन्द्रप्रस्थ विश्‍व हिन्दू परिषद के प्रान्त अध्यक्ष श्री स्वदेशपाल गुप्ता, पूर्वी दिल्ली के महापौर अन्न पूर्णा मिश्रा, हिन्दू हेल्प लाईन के प्रान्त संयोजक दीपक कुमार, प्रान्त सहसयोजक शैलेन्द्र जयसवाल, प्रगति पथ सोसायटी के अध्यक्ष प्रवीण नारंग द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।
देश के प्रसिद्ध अस्पताल एम्स एवं रेड क्रॉस सोसायटी के अनुभवी डॉक्टर एवं टेक्नीशियन के मार्गदर्शन में हिन्दू हेल्प लाईन, प्रगति पथ  के कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किए।
$img_titleजाति, पंथ, लिंग, पदो एवं सामाजिक भेदों को भुलाकर दधीचि रक्तदान के बैनर के नीचे रक्त देने के लिए एकत्र हुए जिससे रक्तदान से लोगों की सहायता कर उनके प्राण बचाये जा सकें।
दधीचि रक्तदान योजना द्वारा दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों, रक्त बैंकों में रक्त पहुंचाया जायेगा। दधीचि रक्तदान द्वारा प्राप्त रक्त हिन्दू हेल्प लाईन द्वारा प्राप्त सूचीबद्ध चिकित्सालयों में हिन्दू हेल्प लाईन के स्थानीय कार्यकर्ताओं के द्वारा प्राप्त हो सकेगा। ‘हिन्दुओं का विश्‍वसनीय मित्र’ यही हिन्दू हेल्प लाईन आदर्श है। आपात स्थिति में क्षेत्र में रक्त उपलब्ध कराने में यह एक महत्वपूर्ण किया है।
कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालन हेतु श्री विजय मोहन (C.A), विपुल मोहन (C.A), आकांक्षा गुप्ता, पुनम जिन्दल, लोकेश, सोनाली, समृद्धि चावला, गौरव तिवारी की सहभागिता रही।
हिन्दू हेल्प लाईन पूर्वी दिल्ली के विनोद जी, दक्षिणी दिल्ली के जयनारायण जी, संदीप आहूजा के सहयोग से कार्यक्रम सम्पन्न हुए।

No comments: