Friday, January 13, 2017

अध्यात्म और जीवन शैली के एकजुट होने पर ही व्यक्ति निर्माण संभव है – रणदीप हुड्डा

नई दिल्ली (विसंकें, हरियाणा). हरियाणा के गुरुग्राम में 02 से 05 फरवरी तक आयोजित होने वाले हिन्दू आध्यात्मिक और सेवा मेले (एचएसएसएफ) के बारे में बॉलीवुड कलाकार रणदीप हुड्डा ने जानकारी प्रदान की. प्रेस क्लब दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि जब अध्यात्म और जीवन शैली एक जुट होती है, तभी व्यक्ति का निर्माण होता है और व्यक्ति निर्माण से ही राष्ट्र निर्माण होता है.
उन्हेंने कहा कि एचएसएसएफ मानवता को आध्यात्मिक संस्थाओं के कार्यों की सराहना एवं बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाई गई संस्था है. यह संस्था नैतिक गुणों और संस्कारों से घर, समाज एवं राष्ट्र को एक साथ सौहार्दपूर्ण ढंग से चलाने का काम करती है. इसलिए इस संस्था का स्लोगन कहें या ध्येय भी यही रखा गया है “व्यक्ति निर्माण ही राष्ट्र निर्माण है.” इसी दृष्टि के साथ हमें यह बताते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है कि एचएसएसएफ 02 से 05 फरवरी, 2017 तक लेज़र वैली, सेक्टर – 29, गुरूग्राम में चार दिवसीय मेला आयोजित करने जा रहा है. इस मेले में फोटोग्राफी प्रदर्शनी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल हैं. इस मेले में निर्धारित कार्यक्रमों की रूपरेखा विचार और संस्कारों पर आधारित है –
  • विषयाधारित नैतिक मूल्यों पर आधारित कार्यक्रम
  • लगभग 4 लाख लोगों का सम्मलेन
  • आध्यात्मिक और सामाजिक संस्थाओं
मेले के आयोजन के छह मुख्य स्तंभ
  • नारी सम्मान को प्रोत्साहन
  • मानवीय और पारिवारिक मूल्यों का संरक्षण
  • देश-भक्ति के भाव जगाना
  • पर्यावरण का संरक्षण
  • वनों का संरक्षण और वन्यजीवों की सुरक्षा
  • पर्यावरण को अक्षुण्य रखना
नवयुवकों और समाज में जागरूकता फैलाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी उपस्थित रहेंगे और इसके साथ सभी छह विषयों पर अनेकों गतिविधियां आयोजित होंगी. जैसे – ‘वॉइस ऑफ यूनिटी’ जिसमें 31 जनवरी को ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 50 हजार विद्यार्थी एक साथ वन्देमातरम का गायन करेंगे. सैकड़ों विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के 18-19 वर्ष तक के बच्चे गतिविधियों में भाग लेंगे. प्रसिद्ध रॉक बैंड “युफोरिया” अपनी प्रस्तुति देगा. इस मेले में अनेक सांस्कृतिक, रचनात्मक और अंतर्विद्यालयी खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी, जिसमें 250 स्कूल के हजारों विद्यार्थी उत्सुकता से भाग लेंगे. हिन्दू अध्यात्मिक और सेवा मेले (एचएसएसएफ) के सचिव विकास कपूर ने बताया कि दिल्ली एवं एनसीआर की जनता तक सन्देश को पहुंचाने के लिए रणदीप हुड्डा जी को आमंत्रित किया है. यह बॉलीवुड स्टार होने के साथ-साथ एक प्रोफेशनल घुड़सवार भी हैं.

No comments: