Wednesday, June 11, 2014

बजरंग दल दिल्ली का प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

नई दिल्ली. देश व धर्म की रक्षा तथा भारत के विश्व गुरु के खोए हुए  पुरातन गौरव की पुन: प्रतिष्ठा हेतु युवाओं को आगे आना चाहिए. 8 जून को बजरंग दल दिल्ली के प्रांतीय शौर्य प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता एडवोकेट प्रकाश शर्मा ने कहा कि यूँ तो बजरंग दल सेवासुरक्षा व संस्कार का नारा लेकर गत 30 वर्षो से अनवरत इस कार्य में लगा ही है, किन्तु वर्तमान परिस्थितियों में प्रत्येक युवक को देश और धर्म की रक्षार्थ कंधे से कंधा मिला कर बजरंग दल के नेतृत्व में आगे आना चाहिये.
शिविर की विस्तृत जानकारी देते हुए विहिप दिल्ली के मीडिया प्रमुख श्री विनोद बंसल ने बताया कि दिल्ली के कीर्ति नगर स्थित सनातन धर्म पब्लिक स्कूल में एक जून से प्रारम्भ हुए बजरंग दल शौर्य प्रशिक्षण शिविर में विहिप व बजरंग दल की स्थापना व उद्देश्यभारत के वर्तमान संकट व उनके समाधानपाश्चात्य संस्कृति के दुष्परिणामसेवा कार्य क्यों और कैसेआपदा प्रबन्धनधर्म और कानूनबांग्लादेशी घुसपैठ की समस्या और समाधानभारत का गौरवशाली इतिहासगौ रक्षा-क्यों और कैसेजैसे अनेक विषयों पर शिविरार्थियों को विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिला.
शिविर के समापन समारोह में शिविरार्थियों ने जहां योगप्राणायामध्यानजूडो-कराटेमार्शल आर्टमुक्केबाजीदण्डबाधापारनिशानेबाजी का प्रदर्शन किया. वहीं, राष्ट्र पर आने वाली हर चुनौती का सामना करने हेतु आपदा प्रबंधन व आतंकवाद से लड़ने के शौर्यपूर्ण कौशल का प्रदर्शन भी किया. 
सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष श्री मनोहर लाल कुमार की अध्यक्षता में  शिविर के वर्गाधिकारी श्री जगदीश अग्रवाल ने जहाँ शिविर का ब्योरा प्रस्तुत किया वहीं प्रांत सह गौरक्षा प्रमुख श्री कृष्ण कांत ने मुख्य शिक्षक की भूमिका निभाई. कार्यक्रम में बजरंग दल के प्रांत संयोजक श्री शिव कुमारप्रांत सुरक्षा प्रमुख श्री श्याम कुमारविहिप के प्रांत महा मंत्री श्री राम क्रृष्ण श्रीवास्तवमंत्री श्री रामपाल सिंह तथा संगठन मंत्री श्री अनिल गुप्ता सहित अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया.  

No comments: