Sunday, August 03, 2014

सामूहिक चिंतन और श्रम से बदल सकते है भारत की तस्वीर-जगदीश

सामूहिक चिंतन और श्रम से बदल सकते है भारत की तस्वीर-जगदीश
देहरादून,03 अगस्त(विसंके). सामूहिक चिंतन और श्रम से हम भारत की तस्वीर बदल सकते है. अपने आपको समाज में अलग दिखाने के लिये कई लोग अहंकार से ग्रस्त हो जाते है और स्वयं को स्थापित करने के लिये कार्य करते है. लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ऐसा नहीं चाहता. संघ समाज की उन्नति के लिये संकल्पबद्ध होकर सामूहिक शक्ति को केन्द्रित कर कार्य करने की प्रेरणा देता है. प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ न कुछ संकल्प करना चाहिये और उन संकल्पों को पूरा करने के लिये अपनी पूरी शक्ति केन्द्रित करनी चाहिये.
यह कहना है आरएसएस के अखिल भारती सहप्रचारक प्रमुख जगदीश जी का. श्री जगदीश रविवार को धर्मपुर स्थित श्रीगोवर्द्धन विद्यामंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय विद्यार्थी कार्यकर्ता शिविर के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि हमारे देश के महापुरूषों ने अपने जीवन में कोई न कोई संकल्प लिया और उसे पूरा करने के लिये अपनी पूरी शक्ति लगा दी. उन्होंने शहीद भगत सिंह और सुभाषचंद्र बोस का उदाहरण देते हुए कहा कि इनके जीवन में संकल्प और लक्ष्य निर्धारण ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप युवा हो और आपको संकल्प लेना चाहिये कि आपके देश की तस्वीर कैसी होनी चाहिये और उस तस्वीर में रंग भरने के लिये तत्पर होना चाहिये और इसके लिए शारीरिक और मानसिक श्रम से नहीं हटना चाहिये.
उन्होंने कहा कि आज देश का विद्यार्थी निराशा के वातावरण से गुजर रहा है. उसके पास डिग्री है लेकिन रोजगार नहीं. इस निराशावादी वातारण को दूर करने के लिये सबको संकल्प लेना पड़ेगा. उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रूजवेल्ट का उदाहरण देते हुये कहा कि उनके समय में अमेरिका भी बहुत ही निराशा के दौर से गुजर रहा था लेकिन उन्होंने उस निराशा को आशा में बदलने का संकल्प लिया और उसके लिये अपनी पूरी ताकत लगा दी और उसका परिणाम आज सामने है कि अमेरिका विश्व की महाशक्तियों में प्रथम स्थान पर खड़ा है. उन्होंने कहा कि भारत में भी अच्छे दिन आयेंगे उसके लिये युवाओं और विद्यार्थियों को संकल्प शक्ति का विकास करना होगा और उस संकल्प को पूरा करने के लिये कमर कसना होगा. उन्होंने कहा कि समाज में सामूहिक शक्ति का निर्माण ही संघ का कार्य है.
तीन दिवसीय चले इस विद्यार्थी शिविर में उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों के लगभग ढ़ाई सौ से अधिक कार्यकर्ताओं ने सहभागिता की.
कार्यक्रम को उत्तरांचल के प्रान्त प्रचारक डा. हरीश और सहप्रान्त कार्यवाह दिनेश सेमवाल ने भी संबोधित किया. जबकि इस दौरान भाजपा के नेता शिवप्रकाश, प्रान्त कार्यवाह लक्ष्मी प्रसाद जायसवाल, सहक्षेत्र संपर्क प्रमुख शशिकांत दीक्षित, भजराम पंवार, संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर समेत बड़ी संख्या में अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे.

No comments: