Sunday, August 31, 2014

फ्लैग मीटिंगः पाकिस्तान ने लौटाई भारत की मिठाई !

भाद्रपद शुक्ल पक्ष षष्ठी, कलियुग वर्ष ५११६
{IMG:5308}
जम्मू - भारत-पाकिस्तान के बीच एक और फ्लैग मीटिंग शुक्रवार को हुई। भारत की ओर से बीएसएफ के  १४  अफसर और पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से इतने ही अफसरों ने हिस्सा लिया। यह बैठक साढ़े तीन घंटे चली।
इसमें फैसला लिया गया कि दोनों पक्ष आगे भी ऐसी बैठकें करते रहेंगे। हालांकि बीएसएफ के डीजी को ओर से भेजी गई मिठाई को पाकिस्तानी पक्ष ने अस्वीकार कर दिया।
दरअसल, बार-बार संघर्षविराम के उल्लंघन से दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए बीएसएफ और पाक रेंजर्स ने सेक्टर कमांडर लेवल पर फ्लैग मीटिंग का फैसला किया था।
बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित आरएस पुरा के सुचेतगढ़ अग्रिम क्षेत्र में ऑक्टराय बॉर्डर आउटपोस्ट पर सेक्टर कमांडर (डीआईजी-ब्रिगेड कमांडर) लेवल की फ्लैग मीटिंग हुई।
यह बैठक दोपहर बाद ३:३० बजे शुरू हुई और शाम तक चलती रही। संघर्षविराम उल्लंघन पर चर्चा के लिए यह तीसरी फ्लैग मीटिंग थी।
इससे पहले, बीएसएफ ने गुरुवार को पाक रेंजर्स के साथ कमांडेंट लेवल पर फ्लैग मीटिंग की थी। यह बैठक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में हुई थी। इसमें दोनों पक्षों ने संघर्षविराम का सम्मान किए जाने पर जोर दिया था।
कमांडेंट लेवल की फ्लैग मीटिंग भारत की बल्लार्ड चौकी और पाकिस्तान की इमरान चौकी के बीच जीरो लाइन पर हुई थी। भारत और पाकिस्तान ने २७  अगस्त को अखनूर सेक्टर के परगवाल सब सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निकोवाल चौकी में कमांडेंट स्तर की बैठक कर फ्लैग मीटिंग की प्रक्रिया शुरू की थी।

No comments: