Sunday, December 22, 2013

‘शहीद हेमराज’ के ल‌िए लड़ेंगे भगत सिंह के वंशज

‘शहीद हेमराज’ के ल‌िए लड़ेंगे भगत सिंह के वंशज

फरीदाबाद - जम्मू-कश्मीर के पुंछ क्षेत्र में पिछले साल जनवरी में शहीद हुए मथुरा निवासी हेमराज के परिवार को न्याय दिलाने की लड़ाई शहीद-ए-आजम भगत सिंह के वंशज लड़ेंगे।
केंद्र सरकार पर शहीद के परिवार ने आरोप लगाया है कि वह पाकिस्तान से शहीद हेमराज का सिर लाने के प्रति गंभीर नहीं है। केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार उनसे किए गए वादे भी पूरा नहीं कर पाई है।
लांसनायक शहीद हेमराज के ताऊ हरिकिशन, माता मीना देवी एवं भाई जय सिंह ने फरीदाबाद में रहने वाले शहीद भगत सिंह के पौत्र यादवेंद्र सिंह संधू से मुलाकात कर उनके लिए लड़ाई लड़ने की गुजारिश की है।
संधू ने ऑल इंडिया शहीद भगत सिंह ब्रिगेड के बैनर तले इसके लिए मुहिम चलाने का ऐलान किया है। उधर, मथुरा से शहीद हेमराज की पत्नी धर्मवती ने बताया कि सरकार ने जो वादे किए थे, वे पूरे नहीं हुए।
गैस की एजेंसी देने का वादा किया गया था, लेकिन अभी तक नहीं मिली। एक व्यक्ति ने दस लाख रुपये ठग लिए थे, ठग गिरफ्तार हुआ तो तीन लाख रुपये ही मिले।
इस संबंध में मथुरा के डीएम विशाल चौहान का कहना है कि शहीद हेमराज के चिता स्थल की भूमि वन विभाग की थी।
उस स्थान पर शहीद की प्रतिमा लगाना संभव नहीं है। अलग से भूमि तलाशी जा रही है। जनेश्वर मिश्र योजना के तहत शहीद के गांव शेरनगर की मुख्य सड़क का निर्माण भी शुरू करा दिया गया है।
शहीद के परिवार के दो लोगों को नौकरी एवं गैस एजेंसी के आवंटन का सवाल है तो यह मसला शासन स्तर पर विचाराधीन है।
स्त्रोत : अमर उजाला


No comments: