Friday, September 02, 2016

भारत एशिया की प्रिविटल पावर बन रहा – एमजे अकबर

भोपाल (विसंकें). विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर जी ने कहा कि पाकिस्तान बिखर रहा है, भारत मजबूत हो रहा है, तरक्की कर रहा है. भारत एशिया की प्रिविटल पावर बनकर उभर रहा है, जिसे झुकाया नहीं जा सकता. जबकि पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर को पिछले 70 सालों से आतंक की आग में झुलसा कर जम्मू कश्मीर को बदनाम कर रखा है, पाकिस्तान ने मजहब के नाम पर अपने देश में जो आग लगा रखी है. यह आईडिया हम अपने मुल्क में कामयाब नहीं होने देंगे. वह भोपाल में जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र द्वारा आयोजित एक संगोष्ठी में संबोधित कर रहे थे. यह संगोष्ठी एशिया में भारत का बढ़ता प्रभुत्व और चुनोतियाँ विषय पर आयोजित की गयी थी.
विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर जी ने कहा कि भारत एशिया की प्रिविटल पावर के साथ साथ एशिया का भविष्य है, हम विश्व अर्थव्यवस्था का मुख्य हिस्सा बन रहे हैं, विश्व को यह अहसास हो गया है कि यह देश तेजी से आगे बढ़ रहा है, विश्व को इसे यूएनओ के हाईटेबल पर रखना ही पड़ेगा. विश्व में व्याप्त आतंकवाद पर उन्होंने कहा कि एशिया में सिर्फ भारत ही वह देश है जो समूचे विश्व को खासकर पश्चिम को आतंकवाद से मुक्त करा सकता है, एशिया के नक्शे में भारत की भौगोलिक स्तिथि का जिक्र करते हुए यह वक्तव्य दिया.उन्होंने कश्मीर के विषय पर कहा कि पाकिस्तान ने पिछले 70 साल से कश्मीर में आंतक की जंग छेड़ रखी है जो दुनिया की अभी तक की सबसे लंबी जंग है, लेकिन हमने हमेशा अमन का ही रास्ता चुना है. अब हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आतंकवाद को लेकर रुख बिलकुल साफ है कि आतंकवाद से नेतृत्व का रास्ता नहीं चुना जा सकता है और आतंकवाद अच्छा या बुरा नहीं हो सकता है. इसके खात्मे के लिए सभी को एक जुट होना पड़ेगा क्योंकि इतिहास गवाह है, आतंकवाद को जिसने भी हवा दी है, वह उसकी आग में जलकर ही राख हुआ है.
संगोष्ठी में भोपाल के सांसद आलोक संजर, जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र के संयोजक डॉ. राघवेंद्र शर्मा, सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र के सचिव प्रो. विश्वास चौहान ने किया.

No comments: