Wednesday, September 28, 2016

देशभक्ति की भावना अपनत्व से आती है – आलोक कुमार जी

मेरठ (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पश्चिमी उत्तर प्रदेशक क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक आलोक कुमार जी ने कहा कि हमेशा देश-समाज को केन्द्र बिन्दु मान कर युवा अपने देश को योगदान दें. युवाओं को बस मन बदलने की जरुरत है, सारी चीजें आसान हो जाएंगी. वे मेरठ महानगर की ओर से आयोजित युवाओं के एक कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि देशभक्ति की भावना अपनत्व से आती है, जो अपनों का सम्मान नहीं करता, संसार में उसे कहीं भी सम्मान नहीं मिलता. इसीलिए गांव, मोहल्ला, शहर, राज्य, देश, धर्म, संस्कृति सबको अपना मानकर युवाओं को देशहित में कार्य करने की आवश्यकता है और यदि हमने इनको अपना मानकर सम्मान करना सीख लिया तो हमें संसार में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. संघ की शाखा में खेलों के माध्यम से देश के प्रति यही अपनत्व का भाव सिखाया जाता है.
25 सितम्बर 2016 को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मेरठ महानगर द्वारा महाविद्यालयीन विद्यार्थियों का “YOUTH SUMMIT” सनातन धर्म इंटर कॉलेज, सदर मेरठ में आयोजित किया गया. जिसमें 650 से ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया. कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रातः 7 बजे शाखा के साथ हुआ. जिसमें शारीरिक व्यायाम, समता तथा खेल आदि का अभ्यास किया गया. YOUTH SUMMIT में गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज करने वाले “मेमॉरी गुरु” के नाम से विख्यात सुधांशु मित्तल विद्यार्थियों के आकर्षण का केंद्र रहे. मेमॉरी गुरु ने छात्रों को मेमॉरी बढ़ाने के टिप्स सिखाये.  YOUTH SUMMIT में विद्यार्थियों के सन्मुख संघ के नए गणवेश का प्रदर्शन भी किया गया. मंचासीन अतिथियों में मेरठ प्रान्त संघचालक सूर्यप्रकाश टोंक जी, तथा मेरठ महानगर के  महानगर संघचालक विनोद भारतीय जी का सान्निध्य प्राप्त हुआ.

No comments: