Thursday, September 29, 2016

पंजाब के सीमावर्ती जिलों के लिए एक-एक करोड़ मदद जारी

पंजाब के सीमावर्ती जिलों के लिए एक-एक करोड़ मदद जारी

चंडीगढ़, 29 सितम्बर()। पंजाब सरकार ने भारत-पाक सीमा से सटे राज्य के छह जिलों के लोगों को अस्थाई आवास सुविधा प्रदान करने के लिए एक-एक करोड़ रुपए की धनराशि तत्काल प्रभाव से जारी कर दी है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज शाम पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के साथ फोन पर बातचीत की जिसके बाद मुख्यमंत्री ने बीमार होने के बावजूद राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव तथा पुलिस महानिदेशक के साथ आपात बैठक की।


बैठक के दौरान मुख्य सचिव सर्वेश कौशल और डीजीपी सुरेश अरोडा के साथ मौजूदा स्थिति का जायजा लेते हुए बादल ने फिरोजपुर, फाजिल्का, अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर और पठानकोट जिलों के उपायुक्तों और जिला पुलिस मुखियों को सीमावर्ती जिलों में 10 किलोमीटर के समूचे क्षेत्र को खाली कराने की प्रक्रिया पर नजर रखने के निर्देश दिए।

भारत द्वारा कल रात नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादी ठिकानों पर सर्जिकल हमलों के बाद सरकार ने पंजाब से पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा से 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों से लोगों को तत्काल हटाने को कहा है। पंजाब के छह जिलों की सीमाएं पाकिस्तान से लगती हैं।

अधिकारियों ने कहा कि अटारी सीमा पर होने वाला बीटिंग र्रिटीट समारोह भी आज आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है।उन्होंने बताया कि सीमा क्षेत्रों में स्कूलों को भी अगले आदेश तक बंद रखने को कहा गया है।



बादल ने उपायुक्तों को कैंप स्थापित करने के लिए उचित स्थानों की पहचान करने के लिए कहा है ताकि खाली करवाए जाने वाले क्षेत्र के किसी भी नागरिक को असुविधा और मुश्किल नहीं आनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने संबंधित कैबिनेट मंत्रियों और विधायकों के साथ भी निजी रूप से बातचीत की और उन्हें सीमावर्ती जिलों के अपने विधानसभा क्षेत्रों में ही रहने और जिला प्रशासन के साथ नजदीकी तालमेल बनाकर रखने के लिए कहा, ताकि खाली कराए जाने वाले गांवों के निवासियों को सुरक्षित लाया जा सके।
बादल ने मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि वह ताजा हालात से निपटने के लिए छह सीमावर्ती जिलों के उपायुक्त्तों को एक-एक करोड़ रूपए शीघ्र जारी कराएं। मुख्यमंत्री ने सर्जिकल आपरेशन के बाद सीमा पर पैदा हुई स्थिति और भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा दी सलाह का जायजा लेने के लिए आज सायं छह बजे मंत्रिमंडल की हंगामी बैठक बुलाई है। देश की एकता-अखंडता की रक्षा के लिए पंजाबियों द्वारा दिखाई गई देशभक्ति की भावना को याद करके हुए बादल ने अब फिर उसी भावना का प्रगटावा करने की लोगों से अपील की।
मुख्यमंत्री के आदेश पर डीजीपी, लॉ एंड आर्डर हरदीप सिंह ढिल्लों को पठानकोट भेज दिया गया है ताकि वह वहां से पूरे बार्डर क्षेत्र पर नजर रख सकें। इस बीच, सरकार ने शुक्रवार को होने वाली सब इंस्पेक्टरों की भर्ती स्थगित कर दी है।


No comments: