Sunday, September 18, 2011

किसी खास समुदाय के लिए नहीं है उपवास

किसी खास समुदाय के लिए नहीं है उपवास

अहमदाबाद। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनका तीन दिवसीय उपवास किसी खास समुदाय या धर्म को आकर्षित करने के लिए नहीं है।

मोदी ने अपने उपवास के दूसरे दिन कहा कि सद्भावना मिशन किसी खास समुदाय या धर्म के लिए नहीं है। यह गुजरात की जनता के लिए है। गुजरात की प्रगति ने आगे का रास्ता दिखाया है।

मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी सहानुभूति है। मैं अभी भी उस पीड़ा को महसूस कर सकता हूं। मोदी के इस संबोधन को 2002 के सांप्रदायिक दंगे के संदर्भ के रूप में लिया जा सकता है। मोदी ने कहा कि यह मिशन जोड़ने के लिए है, तोड़ने के लिए नहीं। गुजरात मेरा परिवार है। छह करोड़ गुजरातियों की खुशी, गम, सपने और आकांक्षाएं मेरी हैं।

ज्ञात हो कि गुजरात विश्वविद्यालय में चल रहे मोदी के उपवास को अल्पसंख्यकों को लुभाने की एक कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। मोदी ने अपने 10 वर्षो के शासन के दौरान की उपलब्धियों का जिक्र किया और कहा कि उनका उपवास शांति, एकता और सद्भाव के लिए है। उपवास के दूसरे दिन उपवास स्थल पर भाजपा सांसद और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी नवजोत सिंह सिद्धू भी मौजूद थे।

उपवास स्थल पर भाजपा नेताओं का तांता

-गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के उपवास के रविवार को दूसरे दिन भी कई भाजपा नेताओं का वहां पहुंचना जारी है। मोदी 'सद्भावना मिशन' के तहत शांति, एकता और सौहार्द के लिए उपवास पर बैठे हैं।

गुजरात विश्वविद्यालय के कॉनवेंशन हॉल स्थित उपवास स्थल पर समूचे राज्य से आज सुबह बड़ी तादाद में लोग पहुंचे। मोदी के उपवास को समर्थन देने के लिए जो भाजपा नेता आज यहां पहुंचे उनमें पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर, शाहनवाज हुसैन, पार्टी की दिल्ली इकाई के प्रमुख जितेंद्र गुप्ता, जगदीश मुखी, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष मीनाक्षी लेखी के अतिरिक्त विजय गोयल, अजीत खत्री और अरुण सिंह शामिल हैं।

भाजपा के गुजरात मामलों के प्रभारी बलबीर पुंज भी उपवास के दूसरे दिन वहां मौजूद थे। भाजपा नेताओं के अतिरिक्त विभिन्न धर्मो और समुदायों के पुरोहित भी वहां मौजूद थे। समूचे राज्य से पटीदार समाज और मालधारी समाज समेत विभिन्न समुदायों के नेता भी मोदी के उपवास के दूसरे दिन के कार्यक्रम में शरीक हुए।

सूरत हीरा संघ और शिवानंद आश्रम के प्रतिनिधि भी वहां मौजूद थे। सबने मोदी का अभिवादन किया और उनके साथ एकजुटता प्रदर्शित कीI

No comments: