Thursday, December 03, 2015

व्यक्ति निर्माण से ही राष्ट्र निर्माण सम्भव होगा – कप्तान सिंह सोलंकी जी


DSC_2653हरियाणा (विसंकें). हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि देश को आगे ले जाने के लिए अपनी युवा पीढ़ी को व्यक्ति निर्माण करने वाली शिक्षा देना आवश्यक है. यदि व्यक्ति निर्माण ठीक से हो गया तो राष्ट्र निर्माण का कार्य भी आसान हो जाएगा. उन्होंने कहा कि हमें अपनी युवा पीढ़ी को संस्कारवान बनाना होगा. देश का बालक देश की मिट्टी से जितना जुड़ेगा. देश उतनी ही प्रगति करेगा. उन्होंने संस्कारक्षम शिक्षा प्रदान करने के लिए विद्या भारती शिक्षा संस्थान के कार्यों की प्रंशसा की. राज्यपाल महोदय गीता निकेतन आवासीय विद्यालय में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित 14वें राष्ट्रीय ज्ञान विज्ञान मेले के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रख्यात शिक्षाविद् एवं पद्मश्री प्रो. जेएस राजपूत ने कहा कि विज्ञान को मानवीय दृष्टिकोण से देखने पर ही सुख प्राप्त किया जा सकता है, विज्ञान में ज्ञान और विवेक का सामंजस्य होगा तो मानव मात्र का कल्याण होगा.
इस अवसर पर विद्या भारती के संरक्षक पद्मश्री ब्रह्मदेव शर्मा (भाई जी) विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे. विद्या भारती के राष्ट्रीय मंत्री शिवDSC_2710कुमार ने बताया कि विभिन्न सामाजिक समस्याओं का समाधान विज्ञान में ढूंढना तथा सामाजिक मान्यताओं को वैज्ञानिक कसौटी पर उतारते हुए विज्ञान और अध्यात्म को समझना तथा समझाना इस विज्ञान मेले का उद्देश्य था. इस 14वें ज्ञान विज्ञान मेले में विज्ञान की 24 विद्याओं, वैदिक गणित की 9 विधाओं, संस्कृति ज्ञान की 4 विधाओं में प्रतियोगिता के लिए पूरे देश भर से विद्यार्थी 6 चरणों में विजयी होकर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए आए थे. सभी प्रतिभागियों को 11 क्षेत्रीय इकाइयों में बांटा गया था. प्रतियोगिता में वैदिक गणित में सर्वश्रेष्ठ ट्राफी उत्तर क्षेत्र ने प्राप्त की, संस्कृति ज्ञान की ट्राफी पूर्वी उत्तर क्षेत्र ने प्राप्त की तथा विज्ञान मॉडलों की सर्वश्रेष्ठ ट्राफी उत्तर पूर्व क्षेत्र ने प्राप्त की.
वैदिक गणित का प्रचार प्रसार करने वाले स्वामी भारती तीर्थ के चित्र का विमोचन भी इस अवसर पर किया गया जो विद्या भारती के महापुरूषों की श्रृंखला क्रम में 114वें स्थान पर स्थापित किया गया. राज्यपाल महोदय ने विद्यालय के प्राचार्य डॉ. ऋषि गोयल सहित 11 अन्य शिक्षकों को अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रदत्त प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए. जिनमें डॉ. संतोष देवांगन, नारायण सिंह, बलबीर सिंह, विनीत अग्रवाल, डॉ. गार्गी शर्मा, मीरा गौतम, हर्षा अरोड़ा, रीतू अरोड़ा, मीनू गर्ग, सुरेन्द्र कौर, गीता सहगल शामिल हैं. इस अवसर पर राज्यपाल महोदय द्वरा विद्यालय एंडरायड एप भी लान्च किया गया, जिससे विद्यालय की सभी गतिविधियों की जानकारी अभिभावकों, विद्यार्थियों एवं विद्यालय से जुड़े सभी बन्धुओं को प्राप्त होगी. इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों द्वारा श्रीकृष्ण पर आधारित तथा हरियाणवी नृत्य भी प्रस्तुत किया गया. कार्यक्रम के अन्त में वैदिक गणित के राष्ट्रीय संयोजक देवेन्द्र राव ने सभी अतिथि, प्रतिभागी छात्रों, आचार्यो, आगन्तुकों का धन्यवाद किया.

No comments: