Saturday, April 19, 2014

पाकिस्तान में बिक रही 'ओम' के निशान वाली सैंडल!

पाकिस्तान में बिक रही 'ओम' के निशान वाली सैंडल!

April 19, 2014 
वैशाख कृष्ण पक्ष ४, कलियुग वर्ष ५११६ 
 
पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में 'ओम' के निशान वाले सैंडल बेचे जा रहे हैं।  पाकिस्तान के पत्रकारों ने ट्विटर पर सैंडल की तस्वीरें साझा कीं, जिसे लोग शेयर कर रहे हैं। 
बताया जा रहा है कि ये सैंडल सिंध प्रांत के मीरपुर खास इलाके में बेची जा रही हैं।  पाकिस्तानी रिसर्चर मुस्तफा कादरी ने इसकी कड़ी निंदा की।  उन्होंने सैंडल की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'शर्मनाक: हिंदुओं के पवित्र चिह्न ओम की छाप वाले चप्पल मीरपुर सिंध में बेचे गए। '
 
पाकिस्तान की नामी हिंदू पत्रकार वींगस ने भी इसकी खासी आलोचना की।  उन्होंने लिखा, 'लोगों को इतनी समझ भी नहीं है कि ओम शब्द इस इलाके का सबसे पुराना शब्द है और यह सिंधु सभ्यता से जुड़ा हुआ है। ' उन्होंने दावा किया कि ये सैंडल लाहौर में बनाए गए और वहां से मीरपुर खास बाजार में भेजे गए।  उन्होंने इस सैंडल को बनाने वाली फैक्ट्री का लाइसेंस रद्द करने की मांग की। 
पाकिस्तान में पहले भी अल्पसंख्यक हिंदुओं की स्थिति को लेकर सवालिया निशान उठते रहे हैं।  गौरतलब है कि मीरपुर सिंध इलाके में अपेक्षाकृत रूप से काफी हिंदू रहते हैं। 
पाकिस्तान में जन्मे कनाडाई लेखक, ब्रॉडकास्टर और प्रगतिशील एक्टिविस्ट माने जाने वाले तारेक फतेह ने भी सैंडल की तस्वीर रीट्वीट की। 

स्त्रोत : आज तक 

No comments: