Wednesday, June 27, 2012

‘सत्यमेव जयते’ का लोकार्पण

$img_title(विश्व संवाद केंद्र, इन्द्रप्रस्थ)

नई दिल्ली, 26 जून 2012 : राष्ट्रीय पत्रकारिता कल्याण न्यास की ओर से सोमवार, 25 जून को कान्स्टीट्यूशन क्लब में आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में गोपाल व्यास द्वारा लिखित एवं संजीवनी प्रकाशन द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘सत्यमेव जयते’ का लोकार्पण किया गया।
राज्य सभा सांसद गोपाल व्यास की पुस्तक ‘सत्यमेव जयते’ भारत में जारी आपातकाल की पृष्ठभूमि पर आधारित है। जिसका लेखन कार्य आपातकाल के दौरान मीसा कानून के तहत जेल में बंद भारतवंशियों की गलत सरकार और उसकी नीतियों के विरोध में किये प्रयासों का शब्द चित्रण हैं। इस पुस्तक की तटस्थता और तथ्यों का परिपूर्ण भाव से प्रयोग उन लोगों के लिए भी लाभप्रद होगा जिन्होंने आपातकाल को केवल पढ़ा या सुना है। उन्हें इस पुस्तक के माध्यम से आपातकाल की सही जानकारी और उस वक्त भारत की स्थिति का भी सही अंदेशा हो सकेगा। यह बातें जनता पार्टी के अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी ने कहीं। उन्होंने आपातकाल पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उस समय सरकार के विरुद्ध लोग दो तरह से प्रयास कर रहे थे। आंदोलनकारियों का एक वर्ग भूमिगत होकर लोगों तक अपनी बातों को पहुँचाने तथा सरकार की निरुकुश नीतियों का देश पर पड़ने वाले प्रभावों की सूचना प्रदान करता था। दूसरी और एक वर्ग प्रत्यक्ष रूप से सरकार के विरुद्ध विद्रोह कर रहा था और मीसा बंदी के रूप में जेल से ही अपने बेहतर भारत के निर्माण के लिए आंदोलन चलाए हुए था। इस विपरीत समय में इस पुस्तक का लेखन प्रारम्भ हुआ था। पुस्तक की विशेषता यह है कि इसमें किसी व्यक्ति, स्थान या फिर घटना को सही नाम से नहीं लिखा गया है। इसमें नाम काल्पनिक हैं लेकिन घटनाओं का समायोजन यथार्थता के आधार पर किया गया है।
पुस्तक के लेखक और पूर्व राज्यसभा सदस्य गोपाल व्यास ने अपनी पुस्तक के बारे कहा कि यह आपातकाल के दौरान भोगी गयी पीड़ा और उसके बाद भी सरकार के खिलाफ लोगों के प्रयास की कहानी है। इसमें दर्शाया गया है कि कैसे सरकार ने राष्ट्रहित की बात करने वालों पर अत्याचार किये और देश के लिए अपना सर्वस्व लुटाने को प्रतिबद्ध लोग अपने प्रण पर अडिग रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हिन्दुस्थान समाचार के अध्यक्ष नंदकिशोर त्रिखा ने कहा कि आपातकाल ने देश को काफी पीछे धकेल दिया है। उस पर वर्तमान सरकार की नीतियां तो देशवासियों के लिए अभिशाप ही साबित हो रही हैं। उन्होंने बताया कि आपातकाल के दौरान सीधे तौर पर प्रथम कदम के रुप में मीडिया पर अंकुश लगाने का काम किया गया। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम का संचालन हिन्दुस्थान समाचार के कार्यकारी सम्पादक हेमंत विश्‍नोई जी तथा धन्यवाद ज्ञापन हिन्दुस्थान समाचार के मुख्यकार्यकारी अधिकारी अनिरुद्ध शर्मा ने किया। इस अवसर पर पूर्व राज्यसभा सदस्य और पुस्तक के लेखक गोपाल व्यास, अग्रिम कारपोरेट सर्विसेज लिमिटेड के निदेशन प्रमोद माहेश्‍वरी, पूर्व राज्यपाल केदारनाथ साहनी, भाजपा नेता ओमप्रकाश कोहली, हिन्दुस्थान समाचार के संरक्षक श्रीकांत जोशी और सहसंरक्षक लक्ष्मीनारायण भाला, पत्रकारिता संस्थान काशी विद्यापीठ के निदेशक ओम प्रकाश सिंह आदि लोग उपस्थित रहें।


No comments: