Tuesday, March 11, 2014

वेंडी की दूसरी किताब पर भी संकट गहराया


वेंडी की दूसरी किताब पर भी संकट गहराया

Source: VSK-ENG      Date: 11 Mar 2014 14:36:25
नई दिल्ली. पेंग्विन इंडिया द्वारा वापस ली गई अमेरिकी लेखिका वेंडी डोनिगर की किताब 'द हिंदू : एन अल्टरनेटिव हिस्ट्रीको लेकर पैदा हुआ विवाद अभी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. इस कारण अब वेंडी की दूसरी पुस्तक'ऑन हिंदुइज्मकी भारत में बिक्री और प्रकाशन खतरे में पड़ गई है. किताब छापकर बाजार में बेचने वाली अलेफ बुक कंपनी ने कहा है कि वह पहले 'ऑन हिंदुइज्मपर शिक्षा बचाओ आंदोलन की चिंताओं को दूर करेगी. उसकी आपत्तियों का निराकरण करेगी. फिर इसके बाद ही उसके अन्य संस्करणों का प्रकाशन कर पुस्तक को बाजार में बिक्री के लिये उतारा जायेगा.
रूपा प्रकाशन की सहयोगी 'अलेफ बुक' कंपनी के अध्यक्ष श्री आरके मेहरा ने सोमवार को इस आशय का एक पत्र शिक्षा बचाओ आंदोलन के संयोजक श्री दीनानाथ बत्रा को भेजा. अपने पत्र में श्री मेहरा ने श्री बत्रा से कहा हैआपकी आपत्तियों के बाद हमने पुस्तक की समीक्षा के लिये चार स्वतंत्र शिक्षाविदों की समिति बनाई है. उनकी रिपोर्ट हमें अगले हफ्ते मिल जायेगी. उस रिपोर्ट के आधार पर हम आपकी आपत्तियों को दूर करेंगे. उन्होंने बताया कि फिलहाल किताब का स्टॉक खत्म हो चुका है. अब शिक्षा बचाओ आंदोलन की आपत्तियों को दूर किए बगैर इसके अग्रिम संस्करणों का प्रकाशन नहीं किया जायेगा.
कंपनी के अनुसार मामले में सर्वमान्य हल निकलने तक ऑन हिंदुइज्म के अग्रिम संस्करणों का प्रकाशन रोक दिया गया है. बाद में एक बयान जारी कर मेहरा ने कहाबत्रा ने किताब वापस नहीं लेने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है. उन्होंने बतायाहमने बत्रा से कहा है कि शिक्षाविदों की रिपोर्ट आने के बाद लेखक वेंडी और शिकायतकर्ता की बैठक आयोजित कर मसले का सर्वमान्य हल खोजने की कोशिश की जायेगी. शिक्षा बचाओ आंदोलन के प्रवक्ता राजीव गुप्ता का कहना हैहम जवाब से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं. जरूरी हुआ तो अदालत जा सकते हैं. वेंडी की किताब की बाबत श्री बत्रा ने श्री मेहरा को मार्च को पत्र भेजा था. इसमें शिक्षा बचाओ आंदोलन के संयोजक ने कहा था कि वेंडी की पुस्तक 'ऑन हिंदुइज्मके कई अंश बेहद आपत्तिजनक और अवमानना से भरे हैं. ध्यान रहे कि इससे पूर्व विवाद पैदा होने और मामला अदालत में जाने पर वेंडी डोनिगर की एक अन्य किताब 'द हिंदू :एन अल्टरनेटिव हिस्ट्रीको पेंग्विन इंडिया ने बाजार से वापस ले लिया था.

No comments: