Sunday, March 02, 2014

हिन्दू हेल्प' लाइन का 'ओजस्विनी ' प्रकल्प आरम्भ

हिन्दू हेल्प' लाइन का 'ओजस्विनी ' प्रकल्प आरम्भ

Source: VSK-ENG      Date: 03 Mar 2014 16:22:22
मुंबई, 2 मार्च.

प्रकल्प प्रारम्भ किया है. यह प्रकल्प महिला सुरक्षा एवं समृद्धि के क्षेत्र में कार्य करेगा. महिलाओं की विश्वसनीय सहेली के तौर पर 'ओजस्विनी' सभी स्थानीय संस्थाओं के साथ मिलकर काम करेगी.
रविवार को ‘हिन्दू हेल्प’ लाइन के तृतीय वार्षिक समारोह में उक्त घोषणा की गई. प्रवास, आरोग्य, क़ानून, प्रशासन, धर्म आदि में अचानक आनेवाली समस्याओं (इमरजेंसी) में हिंदुओं के विश्वसनीय मित्र के नाते 2010 से ‘हिन्दू हेल्प’ लाइन कार्यरत है. 24 घंटे चलने वाले राष्ट्रीय कॉल सेंटर के माध्यम से देश भर में कही भी सहायता करने का काम ‘हिन्दू हेल्प’ लाइन कर रही है.
समारोह में ‘हिन्दू हेल्प’ लाइन के संस्थापकविश्व हिन्दू परिषद् के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष और जाने-माने कैंसर सर्जन डॉ प्रवीण तोगड़िया ने श्रीमती सुनंदा ताई और नाना पालकर स्मृति समिति के श्री अरविन्द राव खरे को वार्षिक 'हिंदू रत्न' पुरस्कार से सम्मानित किया. श्री तोगड़िया ने प्रगति प्रतिष्ठान के श्री वसंतराव पटवर्धन और श्रीमती सुनंदाताई एवं नाना पालकर स्मृति समिति की समाजसेवा की सराहना करते हुए दोनों हिंदू रत्नों को दीपस्तंभ और अनुसरणीय बताया.
नाना पालकर स्मृति समिति देश भर से मुम्बई में आनेवाले रुग्ण और उनके रिश्तेदारों के लिये रुग्ण सेवा-सदन संचालित करती है. श्रीमती सुनंदा ताई पटवर्धन कई वर्षों से महाराष्ट्र के ठाणे क्षेत्र में वनवासियों और ग्रामीणों के लिये प्रगति प्रतिष्ठान की ओर से शालायेंकर्ण-बधिर विद्यालयमहिलाओं के स्वयंरोजगार प्रकल्पजल-संवर्धन प्रकल्प चला रही हैं.

‘हिन्दू हेल्प’ लाइन के अनुसार उसने अब तक 24 घंटे का कॉल सेंटर चलाकर देश भर में 76 हजार से अधिक लोगों की समस्याओं के समाधान में सहायता की हैरक्तसमूह के अनुसार तीस हजार से अधिक खून की बोतलें रोगियों को उपलब्ध करायीं.

No comments: