Monday, March 24, 2014

प्रारंभ हो राष्ट्रीयता के आधार पर संवाद: सरसंघचालक

प्रारंभ हो राष्ट्रीयता के आधार पर संवाद: सरसंघचालक

Source: VSK-ENG      Date: 24 Mar 2014 20:56:22
नई दिल्ली, 24 मार्च.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डा. मोहन राव भागवत ने आज यहां एक भव्य समारोह में हिंदी साप्ताहिक पांचजन्य और अंग्रेजी साप्ताहिक ऑर्गनाइजर का पत्रिका स्वरूप में लोकार्पण किया. सरसंघचालक ने इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री विवेक गोयनका, जो उनसे पूर्व समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर बोले थे, के परामर्शों को गंभीरता से लेने योग्य बताया और कहा कि स्वतंत्र भारत में राष्ट्रीयता के आधार पर संवाद प्रारंभ करने की आवश्यकता है.
श्री गोयनका ने अपने संबोधन में साहस की पत्रकारिता पर जोर दिया था. सरसंघचालक ने कहा कि वस्तुतधैर्य और साहस दोनों का समन्वय आवश्यक होता है. डा. भागवत ने वर्तमान स्थिति का निरूपण करते हुए कहा कि संवाद माध्यमों से विसंवाद ज्यादा हुआ है. उन्होंने इसका कारण संवाद के लिये गंतव्य या लक्ष्य की अस्पष्टता बताया. श्री भागवत ने कहा कि इस परिवर्तनशील संसार का मूल तत्व शाश्वत एवं अपरिवर्तनीय है, जिसकी पहचान होनी चाहिये.
पांचजन्य और ऑर्गनाइजर को राष्ट्रीय पत्रकारिता के पथ पर चलने वाला बताते हुए सरसंघचालक ने कहा कि इन दोनों पत्रों की कष्टसाध्य यात्रा को उन्होंने बहुत निकटता से देखा है. उन्होंने अपनी शुभकामनायें देते हुए कहा कि यह यात्रा संपूर्ण सुफल के साथ सफल होगी. साथ ही दोनों पत्रों को, उन्होंने यौवनकाल के भटकावों से बचने के प्रति सावधान भी किया.

No comments: