Wednesday, April 29, 2015

आपदा प्रभावित बंधुओं की सहायता के लिये खड़ा हो देश – सुरेश भय्या जी जोशी

सह सरकार्यवाह जी नेपाल में जानकारी लेते
नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भय्या जी जोशी ने स्वयंसेवकों तथा देशवासियों  से भूकंप प्रभावितों की सहायता के लिये खड़े होने का आह्वान किया. जिससे प्रभावित बंधुओं को त्वरित मदद पहुंचाई जा सके. उन्होंने आपदा प्रभावितों के प्रति संवेदना भी प्रकट की.
उन्होंने कहा कि 25 अप्रैल को नेपाल तथा भारत के कुछ भागों में आये विनाशकारी भूकम्प के कारण सारे विश्व में एक शोक की लहर दौड़ गई है. प्रकृति की इस विनाशलीला से सभी स्तब्ध एवं दुःखी हैं. संपूर्ण नेपाल में भारी जनहानि और सम्पत्ति का जो व्यापक नुकसान हुआ है, वह अकल्पनीय है. नेपाल में हजारों लोगों की मृत्यु हो चुकी है, हजारों घायल हैं तथा लाखों बेघर हुए हैं. भारत में भी बिहार, प. बंगाल, उत्तर प्रदेश, सिक्किम आदि स्थानों पर  व्यापक जनधन हानि के समाचार मिले हैं. ऐसी कठिन परिस्थिति में हम सभी भारतवासियों का यह स्वाभाविक कर्तव्य एवं दायित्व बन जाता है कि अपने निकटतम पड़ोसी एवं चिरआत्मीय नेपाल के बन्धुओं की सहायता हेतु शीघ्रातिशीघ्र खड़े हों.
हम सभी के लिए कुछ सन्तोष की बात है कि भारत सरकार ने नेपाल पर आई इस विपत्ति को अपनी विपत्ति मानकर कुछ घण्टों के अन्दर ही सहायता सामग्री से भरे भारतीय विमानों को नेपाल के अन्दर पहुंचा दिया और सभी प्रकार की आवश्यक सहायता भारत सरकार वहां पहुंचाने का प्रयत्न भी निरन्तर कर रही है.
File Photo...Bhayya ji joshi
File Photo…Bhayya ji joshi
किन्तु, भूकम्प की विनाशलीला भी बहुत व्यापक है, अतः हम सभी भारतवासियों का कर्तव्य बन जाता है कि संकट की इस घड़ी में एकजुट होकर नेपाल की सभी दृष्टि से सहायता हेतु आगे आएं, साथ ही भूकम्प प्रभावित भारतीय क्षेत्रों को भी तुरन्त सहायता पहुंचाएं.
इसके लिये सभी कार्यकर्ता बन्धु अपने-अपने प्रान्तों में किसी एक पंजीकृत संस्था द्वारा भूकम्प पीड़ितों की सहायता के लिए धन संग्रह प्रारम्भ कर सकते हैं. ‘राष्ट्रीय सेवा भारती दिल्ली’ तथा ‘सेवा इण्टरनेशनल’ के माध्यम से यह सामग्री और सहायता (धनराशि) नेपाल भेजी जाएगी.
विश्वास है कि सभी संवेदनशील देशवासी इस कार्य में तत्परता से जुट जाएंगे और स्थान-स्थान पर सभी संगठनों के कार्यकर्ता भी इसमें यथा सामर्थ्य सहयोग, सहायता अवश्य करेंगे. सुविधा के लिये सहायता भेजने हेतू संस्थाओं की जानकारी भी दी जा रही है.

चेक, ड्राफ्ट – राष्ट्रीय सेवा भारती-आपदा पीड़ित सहायता कोष
भारतीय स्टेट बैंक झंडेवाला शाखा, नई दिल्ली , खाता संख्या – 34895627803,
I.F.S.C. कोड ‐  SBIN0009371,  F.C.R.A. No.  ‐  33014624179,  Swift Code   ‐  SBININBB453
सम्पर्क सूत्र :
ऋषिपाल डडवाल जी, महामन्त्री,          राष्ट्रीय सेवा भारती  दिल्ली,  09311156329, 09818976734

चेक, ड्राफ्ट – सेवा इंटरनेशनल
भारतीय स्टेट बैंक झंडेवाला एक्सटेंशन, नई दिल्ली
खाता संख्या  ‐  10080533304,           I.F.S.C. कोड  ‐  SBIN0009371
शाखा कोड ‐  9371,     Swift Code ‐  SBININBB550
सम्पर्क सूत्र :
श्याम पराण्डे जी,  महामन्त्री,   सेवा इण्टरनेशल,  09811392777
नोट – ‘सेवा इण्टरनेशल’ तथा ‘राष्ट्रीय सेवा भारती’ आयकर धारा 80जी के अन्तर्गत आयकर में छूट के लिए पंजीकृत है.

No comments: