Thursday, May 24, 2012

भगवान शिव और माता पार्वती के अलौकिक विवाह को अब एक दिन बाकी बचा है

संबलपुर,VSK-

भगवान शिव और माता पार्वती के अलौकिक विवाह को अब एक दिन बाकी बचा है। नगर भर में उत्साह का माहौल है। दूरदराज से इस अलौकिक विवाह को देखने और इसका साक्षी बनने यहां जुटने लगे हैं। बुधवार की रात, स्थानीय झाड़ुआपाड़ा के लोकनाथ बाबा और मोदीपाड़ा के जागेश्वर बाबा समेत बड़ाबाजार के शीतलेश्वर बाबा, बालीबंधा के सोमनाथ बाबा, दुर्गापाली के गुड़ेश्वर बाबा, ठाकुरपाड़ा के गुप्तेश्वर बाबा, बुढ़ाराजा के पहाड़ेश्वर बाबा आदि की सगाई हुई। शुक्रवार की रात नगर के विभिन्न स्थानों पर भगवान शिव और माता पार्वती का अलौकिक विवाह होगा।

बुधवार की रात, झाडुआपाड़ा के लोकनाथ बाबा के धर्मपिता संतोष सूपकार मुहल्ले के वरिष्ठ व बुजुर्ग लोगों के साथ लेकर नाच-गीत, गाजे-बाजे के साथ लोकनाथ बाबा के लिए एक योग्य वधू की तलाश में निकले। यह भव्य शोभायात्रा झाडुआपाड़ा से निकलकर नगर परिक्रमा करते हुए साक्षीपाड़ा न्यू कालोनी पहुंची, जहां एक योग्य वधू के होने की सूचना मिली। माता पार्वती के धर्मपिता हरिशंकर नंद और धर्ममाता राधिका नंद ने अपनी सर्व गण संपन्न लाडली बेटी पार्वती के बारे में वरपिता संतोष सूपकार को बताया तब उन्होंने लोकनाथ बाबा के लिए पार्वती का हाथ मांगा। भगवान शिव के गुण आचरण के बारे में जानने के बाद माता पार्वती धर्ममाता-धर्मपिता के लोकनाथ बाबा के साथ माता पार्वती के विवाह से इंकार कर दिया। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच काफी देर तक विचार विमर्श हुआ और इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की विधिवत सगाई संपन्न रही। वरपिता संतोष सूपकार सप्तऋषी की उपस्थिति में वधूपक्ष को सर्गी-पत्र, बेलपत्र और फूल प्रदान कर सगाई की रश्म को पूरा किया।

उधर, मोदीपाड़ा के जागेश्वर बाबा के लिए एक योग्य वधू की तलाश में निकले उनके धर्मपिता राम प्रसाद कर, मुहल्ले के लोगों के साथ गाजे-बाजे के साथ नगर परिक्रमा करते हुए गोपालमाल पहुंचे, यहां सुरेश नायक और गितांजली नायक के घर विवाह योग्य कन्या होने की सूचना मिली। जागेश्वर बाबा की धर्म पिता रामप्रसाद ने उस कन्या के साथ जागेश्वर बाबा के विवाह का प्रस्ताव माता पार्वती के धर्ममाता-पिता को दिया। थोड़ी ना नकूर करने के बाद नायक दंपत्ति ने अपने धर्म पुत्री माता पार्वती का विवाह जागेश्वर बाबा के साथ करने को राजी हो गए। सप्तऋृषियों की उपस्थिति में भगवान शिव और माता पार्वती की यह सगाई संपन्न हुई।

इसी तरह, बड़ा बाजार के के शीतलेश्वर बाबा की सगाई सरोज दास व प्रणति दास की धर्मपुत्री, ठाकुर पाड़ा के गुप्तेश्वर बाबा की सगाई प्रदीप अग्रवाल व इंदु देवी अग्रवाल की धर्मपुत्री, बालीबंधा के के सोमनाथ बाबा की सगाई मोदीपाड़ा के डॉ. आश्विनी नायक व अनीता नायक की धर्मपुत्री और बुढ़ाराजा के पहाड़ेश्वर बाबा की सगाई कल्याण नगर निवासी अभय कुमार नायक व नयना नायक की धर्मपुत्री माता पार्वती के साथ संपन्न रही।

No comments: