Tuesday, July 21, 2015

हिन्दू चिंतन से जीवन में शांति और समाधान मिलेगा – शांताक्का जी

नागपुर. राष्ट्र सेविका समिति की अर्धवार्षिक बैठक के समापन समारोह में समिति की प्रमुख संचालिका शांताक्का जी ने कहा कि हिन्दू चिंतन से ही जीवन में शांति और समाधान मिलेगा, इसलिए आज विश्व उसे आत्मसात करना चाहता है. उन्होंने कहा कि त्याग आधारित जीवन बिताने से शाश्वत आनंद प्राप्त होता है. इस दृष्टि से समिति का कार्य भी समर्पित भाव से करना है. जिस तरह योग्य दबाव एवं उष्णता कोयले के अंदर छिपे हीरे को बाहर निकालता है, उसी तरह त्याग एवं साधना से कार्यकर्ता के अंतर्निहित गुण उभरकर आते हैं. ऐसे कार्यकर्ताओं के माध्यम से समर्थ राष्ट्र का निर्माण होता है.
राष्ट्र सेविका समिति द्वारा अखिल भारतीय कार्यकारिणी व प्रतिनिधियों की त्रिदिवसीय अर्धवार्षिक बैठक का आयोजन देवी अहिल्या मंदिर (नागपुर) में 17 जुलाई से 19 जुलाई, 2015 को किया गया था. बैठक में राष्ट्रहित के लिए सजग होकर राष्ट्र के विकास में समस्त नागरिकों को बहुमूल्य योगदान देने तथा भावी पीढ़ी, समाज व देश का उज्ज्वल भविष्य निर्माण करने के लिए हम अपने बच्चों को अपने राष्ट्र की आशाओं के अनुरूप गढ़ने की दिशा में सार्थक कदम उठाएं, ऐसा आवाहन किया गया. तथा बैठक में जम्मू-कश्मीर समस्या के सम्बन्ध में मार्गदर्शन किया गया.
समिति की बैठक में देश के सभी राज्यों से कार्यकर्ता भगिनी उपस्थित थीं. सेविका समिति की स्थापना के 80 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में समिति की ओर से आगामी वर्ष “युवती प्रेरणा वर्ष” के रूप में देशभर में मनाया जाएगा. नवबंर 2015 से लेकर मार्च 2016 तक देशभर में युवा गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा, नवंबर 2016 में दिल्ली में कार्यकर्ताओं का विशाल कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है. बैठक में प्रमुख कार्यवाहिका सुश्री सीता गायत्री अन्नदानम सहित अनेक पदाधिकारियों ने मार्गदर्शन किया.
Attachment-1-2

No comments: