Wednesday, July 22, 2015

समाज में निरंतर बढ़ रही है संघ की स्वीकार्यता – डॉ. मनमोहन वैद्य

2015/07/22

समाज में निरंतर बढ़ रही है संघ की स्वीकार्यता – डॉ. मनमोहन वैद्य


देहरादून. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि समाज में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्वीकार्यता बढ़ी है, व निरंतर बढ़ रही है. पिछले वर्ष के दौरान संघ के प्राथमिक शिक्षा वर्गों (सात दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग) में 80 हजार शिक्षार्थियों ने भाग लिया था, वर्तमान वर्ष के दौरान यह संख्या सवा लाख तक पहुंचने की संभावना है. संघ हर तीन साल में संघ शिक्षा वर्ग के पाठ्यक्रम की समीक्षा करेगा. नैनीताल में चल रही अहम बैठक में आनुषांगिक संगठनों के क्रियाकलापों की समीक्षा करने के साथ ही भावी कार्यक्रम तय करने पर विचार विमर्श होगा.
डॉ मनमोहन वैद्य जी वीर भट्टी पा. प्रेमा जगाती सरस्वती विहार विद्यालय नैनीताल में प्रांत प्रचारकों के अखिल भारतीय शिविर के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे.
साप्ताहिक पत्रिका आर्गनाइजर में छपी खबर पर डॉ. वैद्य ने कहा कि पत्रिका का प्रकाशन एक स्वायत्त न्यास के माध्यम से होता है, और पत्रिका में प्रकाशित लेख में लेखक के निजी विचार हैं. किसी को भी अपने विचार अभिव्यक्त करने की स्वतंत्रता है, पत्रिका ने लेख को प्रकाशित किया है. पत्रकारों के प्रश्न का उत्तर देते हुए डॉ. वैद्य ने कहा कि राष्ट्रीय मुस्लिम मंच, इफ्तार पार्टी को लेकर बैठक में कोई प्रस्ताव नहीं लाया जा रहा है, इसके अलावा भी अन्य किसी विषय पर बैठक में प्रस्ताव पारित नहीं होगा. उन्होंने कहा कि बैठक में जिला तथा विभाग स्तर के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के लिए पांच दिवसीय विशेष आरियंटेशन वर्ग के आयोजन को लेकर मंथन होगा, वर्ग के आयोजन को लेकर निर्णय लिया जा सकता है.
उन्होंने बताया कि बैठक के दौरान विभिन्न संगठनात्मक पक्षों पर चर्चा की जाएगी. जिसमें नए युवाओं को जोड़ने के लिए आधुनिक तकनीक, माध्यमों का उपयोग भी शामिल है. प्रेस वार्ता के दौरान प्रांत कार्यवाह लक्ष्मीप्रसाद जयसवाल  भी उपस्थित थे.

No comments: