Tuesday, March 17, 2015

91 गौ वंश के साथ पकड़ाये 14 गौ तस्करों

राउरकेला : बिसरा चौक से 91 गौ वंश के साथ पकड़ाये 14 गौ तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उन्हें जेल भेज दिया। पुलिस इस मामले में आपराधिक मामला दर्ज कर जांच पड़ताल कर रही है। हालांकि तस्करी में संलिप्त माफियाओं को पकड़ने में पुलिस अब तक नाकाम है।
विहिप के पदाधिकारी अमूल्य मिश्र की शिकायत पर पुलिस ने प्लांट साइट कांड संख्या 83 में भादवि की धारा 341, 294, 506, 34 तथा 11 पशु उत्पीड़न कानून के तहत मुकदमा दर्ज कर पुलिस को सौंपे गये तस्करों को गिरफ्तार किया। तस्करी के आरोप में गिरफ्तार सभी लोग कुतरा थाना अंचल के तथा सभी की उम्र 18 से 24 साल के बीच है। गिरफ्तार आरोपियो में जरमुंडा के अवतार किरो उर्फ अजीत, नेलशन जोजो, स्वाधीन कांडे उर्फ दिनेश, खतकुलबहाल के संजय कुल्लू, सुधीर केरकेटा, मो. मुशर्रफ, सुधीर टोपनो, घोसराबहाल के रोशन एक्का, विकास एक्का, फलसाकानी के विकास मिंज, अजीत केरकेटा, कोहापानी के प्रवीण डांग, मुगाटोला के विनोद केरकेटा व फाबिन केरकेटा हैं। थाना प्रभारी संग्राम विश्वाल के निर्देश पर एसआइ बीके मल्लिक मामले की जांच पड़ताल करते हुए गिरफ्तार तस्करों को उपरोक्त मामले में सोमवार की शाम अदालत में पेश किया जहां जमानत नामांजूर होने पर उन्हें जेल भेजे जाने की सूचना है। गिरफ्तार सभी आरोपी वाहनों के चालक व हेल्पर हैं। आधा दर्जन से अधिक चालक व हेल्पर भागने में सफल रहे। गुरुद्वारा रोड के युवको द्वारा इन युवकों को पकड़े जाने के बाद इनसे जब्त मोबाइल, गौ वंश लदे बोलेरो कंपनी की 11 मिनी ट्रकों को पुलिस के हवाले किया। इन्हें जब्त कर पुलिस विभिन्न पहलुओं पर छानबीन कर रही है।

सुंदरगढ़ जिले के कुतरा थाना अंचल के खतकुलबहाल से नियमित गौ चालान की सूचना को गंभीरता से लेते हुए गुरुद्वारा रोड के युवाओं ने अपने साथियों की मदद से अपनी जान पर खेल कर गोधन को बचाया। पुलिस की पहल तथा विश्व हिन्दू परिषद के लिखित अनुरोध पर वेदव्यास गौशाला में सुरक्षित बचाये गये गौवंश को रखा गया।
गुरुद्वारा रोड के युवकों को पखवाड़ा भर पहले पता चला था कि नियमित रूप से गायों की तस्करी बिसरा चौक बंडामुंडा होते हुए बिसरा के गुड़गुड़जोर, सोरडा एवं सीमांचल में हो रहा है। सूचना के आधार पर रविवार की रात नौ बजे से दर्जन भर से अधिक युवकों ने विभिन्न संगठनों से जुड़े जिम्मेवार लोगों को जानकारी देकर बिसरा चौक में मोर्चाबंदी की। रात 10 से 11 बजे के बीच एक के बाद एक 11 बोलेरो मिनी ट्रक को पकड़ा गया। मिनी ट्रक जिस तरह ढक कर लाया गया था जिससे लग रहा था इसमें सब्जी लदा है। एक एक वाहन में छह से लेकर 10 गौ वंश को रखा गया था। इन्हें पकड़ने के दौरान अफरातफरी का माहौल रहा। वाहनों को निगरानी कर आगे ले जाने वाले बाइक सवार युवक कथित रूप से चकमा देकर भाग गये। इन्हें पकड़ने में सहयोग करने वाले युवकों ने इसके लिए पुलिस को जिम्मेवार ठहराया। पकड़ाये अजीत ने बताया कि मो. चिंया के वाहन में सभी गौ वंश जा रहे थे। गायों को तस्करी के पहले उत्पीड़न किये जाने के निशान बजरंगदल के कार्यकर्ताओं ने दिखाया। इन्हें पकड़ने में सपन गुप्ता, धर्मराज, नीरज गुप्ता, राजू उपाध्याय, किशन सोनी, रविंदर, राजवीर, गौतम, अभिषेक सिंह, रवि मिश्रा, गुरमीत सिंह, महावीर, राजेश श्रीवास्तव, राजेन्द्र सिंह, संजय मंडल, विक्की, नितीश भगत, गुरप्रीत सिंह, बलविंदर सिंह, गुडडू शर्मा आदि लोग शामिल थे

No comments: