Saturday, May 23, 2015

संस्कारित बालिका ही सशक्त राष्ट्र का निर्माण कर सकती है

पाली, जोधपुर (विसंकें). सरस्वती शिशु मंदिर में शुक्रवार को जोधपुर प्रांत राष्ट्रीय सेविका  समिति के सात दिवसीय प्रारंभिक, प्रवेश समिति शिक्षा वर्ग का समापन हुआ. समारोह में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिता भदेल के मुख्य अतिथि, डॉ संजू गर्ग अध्यक्ष, क्षेत्रीय कार्यवाहिका प्रमिला शर्मा मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थीं. समापन समारोह की शुरुआत सेविका समिति की सेविकाओं ने वंदेमातरम गीत से की. कार्यक्रम में सेवा समिति के शिविर में 10 जिलों से आई 198 सेविकाओं ने सूर्यनमस्कार, दंड योग, मनोयोग, धर्म योग, दीप योग अभ्यास किया. कार्यक्रम में सेविकाओं ने एक स्वर में हम बेटी हिंदुस्तान की गीत की प्रस्तुति दी.
कार्यक्रम में मंत्री भदेल ने सेविकाओं को संबोधित करते कहा कि ऐसे वर्गों से बालिकाएं संस्कारित होती हैं. संस्कारित बालिका ही सशक्त राष्ट्र का निर्माण कर सकती है. विदेशी संस्कृति के कारण भारतीय संस्कृति का ह्रास हुआ है. राष्ट्रीय सेविका समिति की और से ऐसे वर्ग का उद्देश्य बालिकाओं को संस्कारवान बनाना तथा अनुशासन  सिखाना है, यह इनके जीवन में काफी उपयोगी सिद्ध होगा.  भदेल ने सेविकाओं से शिविर में सीखे गुणों को जीवन में उतारने का आग्रह किया.
जोधपुर3कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए  डॉ संजू गर्ग ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में राष्ट्र भावना होना जरूरी है. राष्ट्र भावना से ही व्यक्ति राष्ट्र हित के बारे में सोच सकता है. भारतीय संस्कृति को अपनाना जरूरी है. वर्तमान में शिक्षा के साथ संस्कारवान होना भी आवश्यक है. स्वस्थ्य  जीवन के लिए नियमित व्यायाम करने की आवश्यकता पर बल दिया. कार्यक्रम में मुख्य वक्ता क्षेत्रीय कार्यवाहिका प्रमिला शर्मा ने राष्ट्रीय सेविका समिति के मूल उद्देश्य की जानकारी दी. कार्यक्रम के अंत में सेविकाओं ने वंदेमातरम गान की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम का समापन किया. इससे पूर्व सेविकाओं ने गुरूवार को शोभा यात्रा निकाली. शोभायात्रा में भारत माता की झांकी भी बनाई गई थी.

जोधपुर4जोधपुर2जोधपुर1जोधपुर

No comments: