Tuesday, August 18, 2015

आज देश को सेवाभावी नौजवानों की जरूरत है – ब्रिगेडियर गगनेजा जी

यूथ फॉर सेवा कार्यक्रम जालंधर
जालंधर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत संघचालक ब्रिगेडियर जगदीश जी गगनेजा ने कहा कि आज देश को सेवाभावी नौजवानों की जरूरत है, जो समाज के उस वर्ग तक विकास की रोशनी को पहुंचा सकें, जो अभी भी पिछड़ा और कमजोर है. वह केएल सहगल मेमोरियल हाल में यूथ फार सेवा के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम के दौरान यूथ फॉर सेवा की जालंधर इकाई का गठन किया गया.
ब्रिगेडियर गगनेजा जी ने कहा कि विकास व समाज कल्याण की परिकल्पना केवल सरकारों के सहारे पूरी नहीं की जा सकतीं, इसमें समाज की सक्रिय भूमिका भी जरूरी है. सरकार व प्रशासन की अपनी सीमाएं, अपनी पेचीदगियां हैं. लेकिन युवा बिना किसी रुकावट के इस काम को अंजाम दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि हम अपना इतिहास खंगालकर देखें तो पता चलता है कि कोई भी आंदोलन या देश की गौरवमयी ऐतिहासिक उपलब्धि युवाओं के सहयोग के बिना हासिल नहीं हुई और वर्तमान पीढ़ी को भी सेवा के माध्यम से अपना कर्तव्य निभाना होगा.
यूथ फॉर सेवा कार्यक्रम जालंधर
यूथ फॉर सेवा कार्यक्रम जालंधर
इस अवसर पर यूथ फॉर सेवा की जालंधर इकाई का गठन किया गया. मंच संचालक संजीव कुमार ने यूथ फॉर सेवा की कार्यप्रणाली, उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी. इकाई के नवनियुक्त संयोजक डॉ. बलविंद्र गर्ग ने बताय़ा कि संगठन का उद्देश्य शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य के क्षेत्र में समाज सेवा के काम में युवाओं को सक्रिय करना है, युवाओं की शक्ति असीम है औऱ इसी शक्ति को समाज की सेवा के लिए मंच उपलब्ध करवाना है. उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे अपनी क्षमता व समय अनुसार समाज सेवा में सहयोग करें. इकाई के नवनियुक्त सह-संयोजक प्रो. संदीप चड्ढा ने गणमान्य लोगों का धन्यवाद किया. इस अवसर पर मानव श्रृंखला बनाकर युवाओं को समाज सेवा से जोड़ने और वृक्षारोपण कर समाज सेवा का संदेश दिया गया.
यूथ फॉर सेवा कार्यक्रम जालंधर
यूथ फॉर सेवा कार्यक्रम जालंधर
DSC_3684
यूथ फॉर सेवा कार्यक्रम जालंधर
यूथ फॉर सेवा कार्यक्रम जालंधर

No comments: