Wednesday, August 26, 2015

मंदिर पुनर्निर्माण का आदेश दिया-पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट




पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर पुनर्निर्माण का आदेश दिया
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने खैबर पख्तूनख्वा में हिंदू मंदिर के जीर्णोद्धार पर असंतोष जताते हुए उसके पुनर्निर्माण का आदेश दिया है। 1997 में कट्टरपंथियों ने इस मंदिर को ध्वस्त कर दिया था।
मुख्य न्यायाधीश जव्वाद एस. ख्वाजा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने सरकार से कारक जिला के तेरी गांव में श्री परमहंस जी महाराज की समाधि के पुननिर्माण की योजना पेश करने को कहा। कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि आदेश की अवहेलना नहीं होनी चाहिए और इसे हर हाल में पूरा किया जाए। सुनवाई के दौरान कारक के उपायुक्त ने बताया कि कोर्ट के पूर्व के आदेश पर मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया और इसके चारो ओर दीवार खड़ी की गई। लेकिन कोर्ट ने इसे पर्याप्त नहीं माना और विशेषज्ञ आर्किटेक्ट नियुक्त कर मंदिर का पुनर्निर्माण कराने को कहा। इस मामले में अगली सुनवाई सात सितंबर को होगी।
इस मंदिर का निर्माण तेरी गांव में उस स्थान पर किया गया जहां 1919 में श्री परमहंस जी महाराज का निधन हुआ और उन्हें दफनाया गया था। मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा 1997 में ध्वस्त करने तक श्री परमहंस जी महाराज के अनुयायी मंदिर में जाते थे। ध्वस्त होने के बाद वहां की जमीन पर एक मुफ्ती ने कब्जा जमा लिया था।

No comments: