Tuesday, August 04, 2015

जागरूकता के लिए नेशनल मेडीकोज़ आर्गेनाईजेशन (NMO) की 1400 किमी लंबी साइकिल रैली

गुजरात (विसंकें). ‘स्वास्थ्य सेवा से राष्ट्र सेवा’ के लोकहितार्थ अभिगम के साथ नेशनल मेडीकोज़ आर्गेनाईजेशन (NMO), गुजरात द्वारा कच्छ से वलसाड तक 1400 किमी लंबी एक राज्यव्यापी साइकिल रैली का आयोजन किया गया. 03 अगस्त को प्रातः 6 बजे  साइकिल रैली को रवाना किया जा रहा है. 35 साइकिल सवारों की यह रैली 3 अगस्त से 11 सितम्बर तक कुल 41 दिन में पूर्ण होगी. रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता लाना है.
इस संबंध मे जानकारी देते हुए NMO के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. भरतभाई अमीन ने बताया कि आज के युग में तेज जीवन शैली में लोग व्यायाम से दूर हुए हैं. परिणामस्वरुप अनेक रोग बढ़े हैं. साथ ही साथ वाहनों के अधिक उपयोग के कारण वातावरण भी प्रदूषित होता है. इस समस्या के निवारण के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करते हुए रैली का आयोजन किया गया है. डॉ. भरतभाई ने कहा कि भुज (कच्छ) से वलसाड तक के मार्ग पर जहां जहां यह रैली विराम करेगी, वहां पर स्थानीय निवासियों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा, जिसमें मधुप्रमेह और व्यसन मुक्ति पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने कहां कि डॉक्टर्स को अपनी आय का 10% सामाजिक कार्यों में खर्च करने का आह्वान किया. उन्होंने प्रतिवर्ष NMO द्वारा उत्तरपूर्व भारत के सेवन सिस्टर्स नाम से प्रचलित राज्यों मे किये जा रहे सेवाकार्यो की जानकारी दी.
उन्होंने कहा कि देश से आतंकवाद को दूर करने के लिए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में केवल पुलिस और सैनिकों पर निर्भर रहने से काम नहीं चलेगा, हमे स्वयं वहां सेवा करने जाना पड़ेगा. साइकिल रैली के मुख्य व्यवस्थापक डॉ. त्रिपाठी ने कहा कि साइकिलिंग द्वारा मधुप्रमेह (Diabetes) को अलविदा कहा जा सकता है. इससे पहले रविवार को भुज नगर में लोकजागृती के लिए 14 किमी साइकिल रैली का आयोजन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने भाग लिया. इस अवसर पर NMO के गुजरात प्रांत अध्यक्ष डॉ. प्रकाश कुर्मी, उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रकांतभाई ठक्कर सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे.
गुजरातगुजरात.गुजरात..

No comments: