Saturday, October 10, 2015

विश्वनीय पत्रकारिता के लिए साधना की आवश्यकता – ओपी कोहली जी

112गुजरात (विसंकें). गुजरात पत्रकारिता क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले पत्रकार को ‘साधना’ साप्ताहिक द्वारा “श्री रमणलाल शाह – साधना पत्रकारिता गौरव पुरस्कार” से सम्मानित किया जाता है.  इस वर्ष अहमदाबाद के गांधी लेबर इंस्टीच्यूट में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें गुजरात के महामहिम राज्यपाल ओपी कोहली जी के करकमलों से वरिष्ठ पत्रकार रमेश तन्ना को पुरस्कार प्रदान किया गया.
राज्यपाल ने कहा कि पत्रकारत्व एक व्यवसाय है या मिशन, यह एक प्रश्न है. पत्रकार प्रजा और सरकार के बीच सेतु है. इसलिए उसका संवेदनशील होना जरुरी है. पत्रकारत्व विश्वनीय होना चाहिए और यह साधना के बिना संभव नहीं है. आजकल सकारात्मक घटनाओं की ओर पत्रकारों का ध्यान कम जाता है. फलस्वरुप समाज में नकारात्मक बातें ज्यादा होती हैं. समाज को सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिले, ऐसे पत्रकारत्व की आज आवश्यकता है.
13पुरस्कार विजेता रमेशभाई तन्ना ने कहा कि आज सकारात्मक पत्रकारत्व की आवश्यकता है. मीडिया सिर्फ गंदगी ही बताये यह ठीक नहीं है. मीडिया द्वारा बगीचा (उद्यान) भी दिखाया जाना चाहिए. वरिष्ठ पत्रकार एवं गुजरात यूनिवर्सिटी के पूर्व उप-कुलपति डॉ. चंद्रकान्त मेहता ने कहा कि पत्रकारत्व व्यवसाय नहीं परन्तु धर्म है. पत्रकारत्व की आज की दिशा देखकर लगता है कि गांधीजी के तीन बंदरों में दूसरे चार बन्दर और जोड़ने की जरुरत है. गलत लिखना नहीं, गलत सोचना नहीं, गलत प्रकाशित करना नहीं, गलत प्रसारित करना नहीं. ये आदर्श आज पत्रकारत्व में से अदृश्य हो गए हैं, इसीलिए आज पत्रकारत्व के सामने अनेक प्रश्न खड़े हो रहे है. आज सच्चे पत्रकारों की आवश्यकता है, बनावटी पत्रकारों की नहीं. समारोह में गुजरात हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस सुरेश सोनी द्वारा साधना साप्ताहिक के कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया. कार्यक्रम में गणमान्यजन उपस्थित थे.

No comments: