Tuesday, October 13, 2015

धर्म दिखावे की वस्तु नहीं, धारण करने योग्य – साध्वी ऋतंभरा

जयपुर (विसंकें). ‘छोटी काशी’ जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम के इन्वेस्टमेंट ग्राउण्ड में आयोजित चार दिवसीय ‘हिन्दू स्प्रिचुअल एण्ड सर्विस फेयर – 2015′ का रविवार को समापन हो गया. समापन समारोह में साध्वी ऋतम्भरा जी, केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह जी सहित दर्जनों जानी-मानी हस्तियों ने हिस्सा लिया.
IMG_9563
साध्वी ऋतम्भरा जी ने कहा कि धर्म दिखावे की वस्तु नहीं है, वह तो धारण करने योग्य है. कुछ लोग धर्म को व्यापार बना रहे हैं जो किसी भी दृष्टि से ठीक नहीं है. यह देश दुर्गा को पूजता है, लेकिन मासूम बालिकाओं के साथ बलात्कार की घटनाएं भी होती है जो शर्मसार करने वाली हैं. उन्होंने पाश्चात्य संस्कृति की चकाचौंध में महिलाओं को उत्पाद के रूप में प्रस्तुत किए जाने की भी आलोचना की. साध्वी ने कहा कि राजस्थान की धरती वीरों, संतों और सैनानियों की धरती है. यहां की महिलाओं ने अपने पुत्रों को सेना में भेजकर अपने प्रदेश का मान बढ़ाया है.
केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि देश में किसी भी बड़ी समस्या के निदान के लिए सेना को बुलाया जाता है. जनता का सेना में विश्वास होता है कि ये सब ठीक कर देंगे, क्योंकि सेना के जवान कर्म में विश्वास करते हैं. उन्होंने कहा कि यदि कर्म को धर्म के साथ जोड़ दिया जाए तो सभी समस्याओं का निदान हो सकता है. भारत के तेजी से बढ़ते कदमों को देखते हुए कई विदेशी ताकतें भारत को टकटकी निगाहों से देख रही हैं कि किस तरह भारत को पीछे ले जाएं.
संत सोमगिरी महाराज ने समाज हित पर बल देते हुए कहा कि मनुष्य को कुछ समय समाज के कार्य में भी लगाना चाहिए. इससे पूर्व देश पर कुर्बान हुए रणबांकुरों की याद में ‘परमवीर वंदन’ कार्यक्रम आयोजित हुआ. जिसमें देशभक्ति के तारानों ने वातावरण को देशभक्तिमय बना दिया. उपस्थित लोग  ‘भारत माता की जय’, ‘वंदे मातरम’ के गगनभेदी उद्घोष लगा रहे थे

No comments: