Saturday, October 10, 2015

गोरज संकलन महोत्सव की तैयारी हेतू स्वयंसेवक प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न

जालोर (विसंकें). गोरज संकलन महोत्सव की पूर्व तैयारी हेतू जालोर विभाग का वरिष्ठ स्वयंसेवक संगम तथा प्रशिक्षण वर्ग नन्दगांव (केशुआ) में 3-4 अक्टूबर को सम्पन्न हुआ. श्रीपथमेडा गोधाम महातीर्थ द्वारा आयोजित गो कृपा महोत्सव तथा गोसुरभि पीठ की स्थापनार्थ आगामी 12 नवम्बर को गोवर्धन पूजा से 19 नवम्बर गोपाष्टमी तक सम्पन्न होने वाले गोरज संकलन महोत्सव की पूर्व तैयारी तथा इसके निमित्त गांव गांव में होने वाले गो पूजन के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, जालोर विभाग के 1280 स्वयंसेवकों का प्रशिक्षण नन्दगांव (रेवदर) में सम्पन्न हुआ.
3, 4 अक्टूबर को सम्पन्न हुए दो दिवसीय संगम में विभिन्न सत्रों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम में समितियां बनाना, पूजन सम्पन्न करवाना, गो ग्रास व गोरज संकलन करने का प्रशिक्षण दिया गया. उद्घाटन सत्र में परम गोवत्स पू्. राधा कृष्ण जी महाराज ने गो सेवा की महिमा बताते हुए वर्तमान समय में इसके लिए हो रहे प्रयत्न तथा हमारी भूमिका पर विस्तार से बताया.  समापन सत्र को गोधाम महातीर्थ पथमेडा के पू. दत्तशरणानन्द जी महाराज ने सम्बोधित किया तथा इस गो सुरभि पीठ की स्थापना को विश्व की धरती के लिए अद्वितीय बताया.
कार्यक्रम के प्रारंभ में सैकड़ों स्वयंसेवकों ने सप्त संवत्स गोमाताओं तथा एक वंशभ भगवान का वैदिक नीति से पूजन किया. जोधपुर प्रान्त प्रचारक मुरलीधर जी ने कार्यक्रम की आगामी रूपरेखा तथा कार्यक्रम के समाज पर होने वाले प्रभाव पर प्रकाश  डाला.
IMG_0226IMG_0199IMG_0190

No comments: