Saturday, February 28, 2015

पाक के पहले हिंदू जस्टिस भगवानदास का निधन !

फाल्गुन शुक्ल पक्ष दशमी, कलियुग वर्ष ५११६
rana_bhagwandasकराची –  पाकिस्तान के पूर्व कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश राणा भगवानदास का यहां निधन हो गया। वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे। भगवानदास देश के शीर्ष न्यायिक पद पर अपनी सेवा देने वाले एकमात्र हिंदू थे।
भगवानदास का यहां एक निजी अस्पताल में दिल की बीमारी का इलाज चल रहा था। उनका कल निधन हो गया। वह ७३ वर्ष के थे।भगवानदास पाकिस्तान में सुप्रीम कोर्ट के प्रमुख के तौर पर काम करने वाले पहले हिंदू और दूसरे गैर-मुस्लिम न्यायाधीश थे। वह देश की न्यायपालिका के काफी सम्मानित सदस्य थे।
वह २००७  में न्यायिक संकट के दौरान सुप्रीम कोर्ट के कार्यकारी प्रधान न्यायाधीश थे। जब २००५ और २००६ में प्रधान न्यायाधीश इफ्तिखार चौधरी विदेश के दौरों पर गए थे तब भी भगवानदास ने उनकी जगह प्रधान न्यायाधीश का कार्यभार संभाला था। वह फरवरी २००० से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश थे।
भगवानदास ने पाकिस्तान के फेडरल पब्लिक सर्विस कमीशन के अध्यक्ष के तौर पर भी काम किया। सिंध प्रांत में लरकाना जिले के नसीराबाद में दिसंबर १९४२ में जन्मे भगवानदास ने इस्लामिक स्टडीज में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की थी और उन्हें संविधान और कानून का विशेषज्ञ माना जाता था।
स्त्रोत : Web Dunia

No comments: