Friday, February 13, 2015

सुप्रीम कोर्ट ने तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी पर एक दिन के लिए रोक लगाई

एेसे भ्रष्टाचारी लोगों की सर्व संपत्ती जब्त कर उन्हे आजन्म कारावास की शिक्षा देनी चाहिए !

activist-Teesta-Setalvad
मुंबई: सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी पर एक दिन के लिए रोक लगा दी है। कोर्ट में तीस्ता सीतलवाड़ की तरफ से पेश हुए वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि गुजरात सरकार तीस्ता को गिरफ्तार करने के लिए भरपूर ताकत का इस्तेमाल कर रही है। मुख्य न्यायाधीश एचएल दत्तू ने तीस्ता की अग्रिम जमानत की याचिका पर सुनवाई के लिए शुक्रवार की तारीख मुकर्रर की है।
इससे पूर्व, गुजरात हाईकोर्ट ने तीस्ता सीतलवाड़ की अग्रिम जमानत की याचिका को नामंजूर कर दिया था, जिसके बाद गुजरात पुलिस का एक दल मुंबई के जुहू स्थित तीस्ता के घर पहुंचा, लेकिन तीस्ता घर में मौजूद नहीं थीं।
तीस्ता पर आरोप है कि उन्होंने गुजरात दंगा पीड़ितों के लिए इकट्ठा किए गए डोनेशन का दुरुपयोग किया। तीस्ता पर एक करोड़ ५१ लाख रुपये के फंड के दुरुपयोग का आरोप है। ये पैसा दंगों से जुड़ा एक म्यूज़ियम बनाने के लिए जमा किया गया था।
ये म्यूज़ियम गुलबर्गा सोसायटी में बनना था, जहां २००२ के दंगों में ६० लोग मारे गए थे। म्यूज़ियम बनाने की योजना बाद में स्थगित कर दी गई। गुलबर्गा सोसायटी के १२ लोगों का आरोप है कि तीस्ता ने फंड का गलत इस्तेमाल किया, लेकिन तीस्ता का कहना है कि ये आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।
२५ मार्च, २०१४ को सेशन कोर्ट ने गिरफ्तारी से बचने के लिए उनकी जमानत याचिकाएं खारिज कर दी थीं। क्राइम ब्रांच ने पिछली जनवरी में तीस्ता और अन्य के खिलाफ FIR दर्ज की थी।
स्त्रोत: NDTV इंडिया

No comments: