Tuesday, February 17, 2015

अमेरिका में बड़े हिंदू मंदिर पर हमला कर लिखा ‘गेट आउट’

वाशिंगटन। अमेरिका के वाशिंगटन में एक बड़े हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया है। यहां अज्ञात हमलावरों ने मंदिर में तोड़फोड़ करने के बाद वहां रह रहे हिंदूओं के प्रति सांकेतिक रूप से अपने गुस्से का इजहार करते हुए दीवार पर पेंट से ‘गेट आउट’ लिख दिया। मंदिर में बने स्वात्विक पर भी स्प्रे किया गया है। घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है। यूएस में रह रहे हिंदू समुदाय ने इससे भारतीयता पर हमला बताते हुए घटना की निंदा की है।
मामले की गंभीरता को देखते हुए यूएस प्रशासन के उच्च अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया और जांच के आदेश दिए। जांच का जिम्मा द स्नोहोमिश काउंटी शेरिफ विभाग को सौंपा गया है, जोकि इसे दुर्भावनापूर्ण उत्पीड़न का मामला मानते हुए जांच में जुट गई है। दरअसल, सिएटल मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में स्थित यह मंदिर पूरे उत्तर-पश्चिम अमेरिका के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है।
बोथेल के हिन्दू मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र के न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष नित्य निरंजन ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि “अमेरिका में ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए। आप किसी को निकल जाने के लिए कहने वाले कौन होते हैं? यह प्रवासियों का देश है। हमें नहीं पता यह किसने किया है। हालांकि मंदिर में महाशिवरात्रि का उत्सव मनाया जा रहा है।“ निरंजन ने आगे कहा, कुछ वर्ष पहले भी मंदिर की बाहरी दीवार पर इसी तरह का पेंट कर दिया गया था, लेकिन कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया था।
उधर, हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (एचएएफ) के सरकारी संबंधों के निदेशक जे कंसारा ने भी मामले की भर्तसना करते हुए कहा है कि, 'एक बड़े हिंदू त्यौहार से पहले यह घटना हुई है, लिहाजा हमें कानून प्रवर्तन एजेंसियों की विशेष निगरानी की जरूरत महसूस होने लगी है। बता दें कि पिछले कुछ समय से अमेरिका में हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। पिछले साल वर्जीनिया की लोउडोउन काउंटी और जॉर्जिया के मोनरो में भी ऐसी ही घटनाएं सामने आई थीं।

No comments: